न्यूज ऑन एआईआर रेडियो लाइव स्ट्रीम ग्लोबल रैंकिंग

न्यूज ऑन एआईआर के नवीनतम रैंकिंग डाटा से यह स्पष्ट होता है कि वैश्विक भू-राजनीतिक विषयों पर भारत की आवाज के रूप में ऑल इंडिया रेडियो की प्रासंगिकता प्रमुख रूप से बनी हुई है। रैंकिंग डाटा से पता चला है कि ऑल इंडिया रेडियो की पंजाबी सेवा ‘एआईआर पंजाबी’ जारी रूस-उक्रेन तनाव के बीच रूस में काफी लोकप्रिय है। इसकी लोकप्रियता अमेरिका, कनाडा, फिनलैंड और आयरलैंड में भी बढ़ रही है।

विश्व के शीर्ष देशों (भारत को छोड़कर) की नवीनतम रैंकिंग में जहां न्यूज ऑन एआईआर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव स्ट्रीम सबसे लोकप्रिय हैं उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा तथा ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर बने हुए हैं। शीर्ष सूची में नेपाल के स्थान पर कुवैत ने वापसी की है।

यह भी पढ़ें :   प्रारम्भिक शोधार्थियों के लिए भारत-जर्मन संयुक्त शोध कार्यक्रम के माध्यम से डॉक्टरेट उपाधियाँ प्राप्त करने के नए अवसरों की शुरुआत

विश्वभर में शीर्ष ऑल इंडिया रेडियो स्ट्रीमों में (भारत को छोड़कर) एआईआर कराइकल, एआईआर कोडाईकनाल तथा वीबीएस दिल्ली शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं, जबकि एआईआर पुणे, एआईआर न्यूज 24×7 तथा एफएम गोल्ड मुंबई बाहर हो गए हैं।

आकाशवाणी की 240 से अधिक रेडियो सेवाएं प्रसार भारती की आधिकारिक ऐप न्यून ऑन एआईआर पर लाइव हैं। न्यूज ऑन एआईआर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो स्ट्रीम के न केवल भारत में बल्कि विश्व के 85 से अधिक देशों में बड़ी संख्या में श्रोता हैं।

यह भी पढ़ें :   डीम्ड फॉरेस्ट श्रेणी में  क्षेत्र चयन के लिए बनेंगे वकिर्ंग ग्रुप -तीन महीने में राज्य स्तरीय कमेटी को सौंपेंगे अपनी रिपोर्ट

यहां भारत के अलावा शीर्ष देशों की एक झलक है, जहां न्यूज ऑन एआईआर ऐप पर एआईआर लाइव स्ट्रीम सबसे लोकप्रिय हैं;  विश्व के शेष हिस्सों में न्यूज ऑन एआईआर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो स्ट्रीम शीर्ष पर हैं। इसका देशवार विवरण आप देख सकते हैं। यह रैंकिंग 1 मार्च से 31 मार्च तक के आंकड़ों पर आधारित है।

 

न्यूज ऑन एआईआर शीर्ष देश (शेष विश्व) की सूची के लिए यहां क्लिक करें-

***

एमजी/एएम/एजी/एचबी