श्री धर्मेंद्र प्रधान ने संकायों के विकास के लिए एक देशव्यापी इकोसिस्टम तैयार करने के उद्देश्य से “मालवीय मिशन” का आह्वान किया

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षकों/संकायों के क्षमता निर्माण के लिए संस्थागत तंत्र से संबंधित रिपोर्ट की समीक्षा की। केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान ने शिक्षकों के शिक्षण/संकायों के विकास के लिए देश भर में सक्षम इकोसिस्टम तैयार करने के उद्देश्य से एक “मालवीय मिशन” का विचार प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : आखिर धोखाधड़ी करने वालों के साथ दोस्ती क्यों रखते हैं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत?

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत की चुनौतियों के अनुरूप शिक्षकों के कौशल को उन्नत करने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा शिक्षकों के शिक्षण पर ध्यान केन्द्रित किए जाने का उल्लेख करते हुए, उन्होंने भारतीय मूल्यों, भाषाओं, ज्ञान, लोकाचार और परंपराओं पर ध्यान देते हुए शिक्षकों के शिक्षण के प्रति एक बहु-विषयक दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने सेल, एनएमडीसी तथा एमओआईएल के साथ बैठक की, कुछ खदानों के परिचालनगत न होने पर चिंता जताई

****

एमजी/एएम/आर/डीवी