केंद्रीय मंत्री श्री भगवंत खुबा ने एनएसईएफआई के अखिल भारतीय रूफटॉप सौर जागरूकता अभियान की शुरुआत की

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा ने कर्नाटक के बीदर में एक कार्यक्रम में अखिल भारतीय रूफटॉप सौर जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कर्नाटक सरकार के ऊर्जा और कन्नड़ संस्कृति मंत्री श्री वी. सुनील कुमार, एनटीपीसी रामागुंडम के मुख्य महाप्रबंधक श्री सुनील कुमार, एनएसईएफआई के अध्यक्ष श्री प्रणव आर मेहता, एनएसईएफआई के सीईओ श्री सुब्रह्मण्यम पुलिपका, केआरईडीएल के अध्यक्ष श्री चंद्रकांत बसवराज पाटिल, और बीदर के डीसी आईएएस श्री गोविंदा रेड्डी उपस्थित थे।

 

इसका शुभारम्भ कार्यक्रम कल आयोजित किया गया था। इसमें अपने संबोधन के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री खुबा ने कहा कि लोगों की भागीदारी के बिना कोई भी बड़ा काम सफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि रूफटॉप सौर कार्यक्रम आम व्यक्ति को ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन की दिशा में अपना योगदान देने का एक अवसर प्रदान करता है। उन्होंने आगे कहा कि इस अभियान का नाम “घर के ऊपर, सोलर इज सुपर” है जिसका उद्देश्य स्थानीय सरकार, नागरिकों, आरडब्ल्यूए और नगर पालिकाओं को सौर रूफटॉप के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एकजुट करना है। श्री खुबा ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के विकास के बारे में बात की

यह भी पढ़ें :   कोटा-आगरा फोर्ट ट्रेन चलाने की तैयारी, इसी महीने हो सकती है शुरू

 

प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के निर्धारित पंचामृत लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय मंत्री श्री खुबा ने कहा कि उनका मंत्रालय 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि रूफटॉप सौर ऊर्जा प्रमुख भूमिका निभाएगा और इस लक्ष्य को हासिल करने में दूसरे और तीसरे श्रेणी के शहर अपनी अधिकतम क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि अकेले कर्नाटक में 1 गीगावाट रूफटॉप सौर ऊर्जा की क्षमता है। श्री खुबा ने बताया कि उनका नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) घरों में सोलर लगाने के लिए 40% सब्सिडी प्रदान कर रहा है। इसलिए उन्होंने जनता से केंद्र सरकार से सब्सिडी का उपयोग करके छत पर सौर प्रणाली  स्थापित करने का आग्रह किया। श्री खुबा ने कहा कि उन्होंने बीदर स्थित अपने आवास पर रूफटॉप सोलर लगाने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें :   वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय 20 से 26 सितंबर तक 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएगा

श्री वी. सुनील कुमार ने कर्नाटक सरकार की नवीकरणीय उर्जा (आरई) योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने पीएम-कुसुम योजना पर प्रकाश डाला और किसानों से एमएनआरई और राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभों का उपयोग करने का आग्रह किया।

इस योजना में किसानों को केंद्र और राज्य प्रत्येक द्वारा सौर पंप स्थापित करने के लिए 30% सब्सिडी दी जाएगी।

जर्मन सौर संघ (बीएसडब्ल्यू) और जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय (बीएमजेड) के सहयोग से एनएसईएफआई सिक्वा केवीपी कार्यक्रम तहत सौर ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से तीन साल चलने वाला अखिल भारतीय रूफटॉप जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इसका लक्ष्य 100 भारतीय कस्बों और शहरों विशेष रूप से दूसरे और तीसरे श्रेणी के शहरों में सौर रूफटॉफ के बारे जागरूकता फैलाना है।

***

एमजी/एमए/एके/एसएस