केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण कल नई दिल्ली में आर्थिक कार्य विभाग के प्रतिष्ठित दिवस समारोह का शुभारंभ करेंगी

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण कल नई दिल्ली में विज्ञान भवन में आर्थिक कार्य विभाग के प्रतिष्ठित दिवस समारोह का शुभारंभ आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) के भव्य उत्सव में एक प्रमुख उपलब्धि के रूप में करेंगी। इस अवसर पर प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों और वित्त जगत के प्रमुख नेताओं की उपस्थिती रहेगी।

प्रवचन और विचारों के आदान-प्रदान की समय-सम्मानित परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, सुबह के सत्र में आर्थिक कार्य विभाग के सहयोग से सेबी द्वारा आयोजित ‘जागरूक निवेशक: समृद्ध भारत की नीव’ पर संगोष्ठी के दौरान ‘प्रतिभूति बाजार में महिला निवेशकों का उदय’ और ‘भारतीय खुदरा निवेशकों का विकास’ विषयों पर चर्चा होगी। सूचित वित्तीय विकल्प बनाने के लिए सशक्त एक प्रबुद्ध निवेशक का विचार चर्चा का केंद्र बिन्दु होगा। संगोष्ठी वित्तीय बाजारों में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी की उत्साहजनक प्रवृत्ति द्वारा प्रस्तुत रोमांचक संभावनाओं का भी पता लगाएगी।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : राजस्थान के पीडब्ल्यूडी विभागों को मिलेगी रफ्तार, 635 अभियंताओं को दी नियुक्ति।

इस कार्यक्रम के दौरान नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड-एनएसडीएल यानी राष्ट्रीय प्रतिभूति भंडार लिमिटेड की जनसंपर्क पहल ‘मार्केट का एकलव्य – एक्सप्रेस’, विशेष रूप से विद्यार्थियों को निवेश और वित्तीय बाजारों की बुनियादी बातों से परिचित कराने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। ‘मार्केट का एकलव्य – एक्सप्रेस’ जटिल अवधारणाओं को समझाने के लिए रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित उदाहरणों का उपयोग करते हुए वित्तीय स्वतंत्रता के जुड़वां स्तंभों अर्थात् सरल भाषा में वित्तीय जागरूकता और वित्तीय अनुशासन की नींव रखता है। आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में, एनएसडीएल ने हाल ही में 8 भाषाओं में कार्यक्रम शुरू किया है, जो स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 शहरों तक पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें :   सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (श्रृंखला VII) - निर्गम मूल्य

श्रीमती निर्मला सीतारमण आजादी का अमृत महोत्सव के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के दौरान बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं पर एक लघु फिल्म ‘सहयोग से समृद्धि’ का भी विमोचन करेंगी। यह फिल्म वर्ष 1947 से भारत के विकास पथ में बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं की भूमिका को प्रदर्शित करेगी, जिसमें पिछले 8 वर्षों में बहुपक्षीय और द्विपक्षीय एजेंसियों के साथ भारत के जुड़ाव पर विशेष बल दिया जाएगा।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के दौरान, वित्त मंत्री भारतीय विकास और आर्थिक सहायता योजना (आईडीईएएस) के लिए ‘नेत्रा (नया ई-ट्रैकिंग और रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन)’ पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ करेंगी।

****

एमजी/एमए/एमकेएस/केजे