श्री राव इंद्रजीत सिंह ने कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के तहत एनएफआरए द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के प्रतिष्ठित दिवस समारोह के दौरान “प्रभावी स्वतंत्र निरीक्षण के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली वित्तीय रिपोर्टिंग की रूपरेखा” विषय पर संगोष्ठी का उद्घाटन किया

राष्ट्रीय वित्तीय नियामक प्राधिकरण (एनएफआरए) ने कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) के सप्ताह भर चलने वाले समारोह के भाग के रूप में आज यहां “प्रभावी स्वतंत्र निरीक्षण के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली वित्तीय रिपोर्टिंग की रूपरेखा” विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया।

आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम), जो कि अगस्त, 2022 में हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75-सप्ताह की उलटी गिनती है, का उद्घाटन मार्च 2021 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था। यह महोत्सव एक साल बाद, अगस्त 2023, तक जारी रहेगा।

केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन; योजना राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार); तथा कॉरपोरेट कार्य राज्यमंत्री श्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस संगोष्ठी एवं कार्यक्रम का उद्घाटन किया और मुख्य भाषण दिया। कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के सचिव श्री राजेश वर्मा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में इसमें भाग लिया। इससे पूर्व, एनएफआरए के अध्यक्ष डॉ. अजय भूषण पांडेय ने गणमान्य लोगों का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय संग्रहालय 16 से 20 मई, 2022 तक नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 मनाएगा

ऑडिट विनियमन और अनुपालन संबंधी जरूरतों के बारे में युवाओं, विशेष रूप से छात्रों, को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिसंबर-जनवरी 2022 में भारत सरकार के माईगव पोर्टल पर एक अखिल भारतीय स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी, जिसमें बड़े पैमाने पर 27000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था। दिसंबर-जनवरी, 2022 में एनएफआरए द्वारा आयोजित अखिल भारतीय स्तर की प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को केन्द्रीय राज्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाल में भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र को “खोलने” के बाद इसरो के साथ लगभग 60 स्टार्ट-अप्स पंजीकरण करा चुके हैं; उनमें से कुछ अंतरिक्ष के मलबे के प्रबंधन से सबंधित परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं : डॉ. जितेंद्र सिंह

इस आयोजन में घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लेखा – परीक्षा एवं लेखा मानकों के विनियमन से जुड़े विशेषज्ञों ने भाग लिया। जापान के सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स एंड ऑडिटिंग ओवरसाइट बोर्ड के एक विशेषज्ञ ने “लेखा – परीक्षा की गुणवत्ता एवं वित्तीय रिपोर्टिंग की समीक्षा से संबंधित वैश्विक अनुभव” विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित किया।

अकादमिक और कॉरपोरेट जगत के प्रतिनिधियों के साथ “स्वतंत्र लेखा-परीक्षा नियामक-भारत एवं वैश्विक परिदृश्य’’ और “वित्तीय रिपोर्टिंग की गुणवत्ता में बढ़ोतरी – स्वतंत्र निरीक्षण निकायों की भूमिका” पर दो पैनल चर्चाएं आयोजित की गईं। एनएफआरए के सदस्य श्री प्रवीण तिवारी और श्रीमती स्मिता झिंगरान ने इन दोनों पैनल चर्चाओं का संचालन किया।

***

एमजी/एमए/एसकेजे/वीके