पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के “आजादी का अमृत महोत्सव” वाले वर्ष में पड़ने को देखते हुए, भारत सरकार ने “वैश्विक मंच पर ब्रांड इंडिया” को केन्द्र में रखकर देश भर में 75 राष्ट्रीय स्तर के ऐतिहासिक स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाने की योजना बनाई है। इसी के अनुरूप, केन्द्रीय ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह 21 जून 2022 को उत्तराखंड के पवित्र शहर हरिद्वार में स्थित हर की पौड़ी में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। वहीं, केन्द्रीय पंचायती राज राज्यमंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में विश्व प्रसिद्ध डल झील के तट पर दर्शनीय एसकेआईसीसी में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

भारत सरकार का पंचायती राज मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के आठवें संस्करण को मनाने के लिए केन्द्र – शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में डल झील स्थित एसकेआईसीसी में सामूहिक योग प्रदर्शन का आयोजन कर रहा है। इस आईडीवाई कार्यक्रम का नेतृत्व भारत सरकार के पंचायती राज राज्यमंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल करेंगे और इसमें केन्द्र – शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा शामिल होंगे। जम्मू एवं कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार मेहता, पंचायती राज मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री चंद्र शेखर कुमार, जम्मू एवं कश्मीर सरकार के ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की आयुक्त-सह-सचिव  श्रीमती मनदीप कौर और केन्द्र तथा जम्मू एवं कश्मीर सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी आईडीवाई – 2022 कार्यक्रम में भाग लेंगे। आईडीवाई – 2022 कार्यक्रम को “मानवता के लिए योग”  की थीम के साथ मनाया जा रहा है।

प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के अलावा, श्रीनगर में होने वाले इस आईडीवाई – 2022 कार्यक्रम में पंचायती राज संस्थानों के निर्वाचित प्रतिनिधि एवं पदाधिकारीगण, योग एवं संबद्ध विज्ञान के विशेषज्ञ, स्थानीय योग संस्थानों, योग प्रेमी, भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय के अधिकारीगण, जम्मू एवं कश्मीर सरकार, विशेष रूप से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, आयुष विभाग, और अन्य लाइन विभागों, स्थानीय जिला प्रशासन, पुलिस, अर्धसैनिक बलों के पदाधिकारीगण, स्वयंसेवक, स्थानीय नागरिक और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े अन्य प्रतिभागी भी उपस्थित रहेंगे। जम्मू एवं कश्मीर सरकार के आयुष विभाग द्वारा प्रतिनियुक्त योग विशेषज्ञ कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित प्रतिभागियों को निर्धारित समय पर सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार योग करने के लिए प्रेरित करेंगे।   

यह भी पढ़ें :   विद्युत मंत्रालय ने टैरिफ-आधारित बोलियों के माध्यम से पीपीए वाले घरेलू कोयला आधारित संयंत्रों को निर्देश जारी किए

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आयोजित सामूहिक योग प्रदर्शन के मुख्य कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले कर्नाटक के मैसूर पैलेस ग्राउंड से प्रधानमंत्री श्री मोदी के संबोधन की लाइव वेब-स्ट्रीमिंग और उसे सुनने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। आईडीवाई-2022 के अवसर पर राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री के संबोधन की लाइव- स्ट्रीमिंग के लिए सामूहिक योग प्रदर्शनों के विभिन्न आयोजन स्थलों पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। आईडीवाई-2022 कार्यक्रमों की लाइव स्ट्रीमिंग पंचायती राज मंत्रालय के सोशल मीडिया पेजों पर उपलब्ध होगी ताकि इन कार्यक्रमों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके।

इस महत्वपूर्ण अवसर को यादगार बनाने की दृष्टि से और सभी के दैनिक जीवन में योग के महत्व को रेखांकित करने तथा नियमित आधार पर योगाभ्यास करने के प्रति सभी प्रतिभागियों का मनोबल एवं झुकाव बढ़ाने के उद्देश्य से, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को स्वास्थ्य एवं कल्याण का एक जन आंदोलन बनाने के प्रयासों के परिणामस्वरूप योग की वैश्विक स्वीकृति में वृद्धि विषय पर श्रीनगर के एसकेआईसीसी में योग विशेषज्ञ द्वारा एक परिचयात्मक व्याख्यान प्रस्तुत किया जाएगा।

पंचायती राज मंत्रालय ने 24 मई 2022 को जारी एक परामर्श के माध्यम से विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र – शासित प्रदेशों के पंचायती राज विभाग से देश भर के पंचायती राज संस्थानों / ग्रामीण स्थानीय निकायों का 21 जून, 2022 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का आह्वान करने का अनुरोध भी किया है। पंचायती राज संस्थानों को ग्रामीण भारत में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के क्रम में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम/प्रदर्शन, विशेषज्ञों द्वारा योग पर व्याख्यान/बातचीत, योग के महत्व के बारे में कार्यशालाएं/सेमिनार आयोजित करने और कार्यालय परिसर/पंचायत भवनों में बैनर प्रदर्शित करने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें :   अमरनाथ में बुधवार को बादल फटने की खबर झूठी निकली

पंचायती राज मंत्रालय ने योग उत्सव – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2022 के काउंटडाउन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2022 के आयोजन में 20 दिन बाकी रहने को चिह्नित करने के उद्देश्य से 1 जून, 2022 को दैनिक जीवन में योग के महत्व को रेखांकित करते हुए ‘मानवता के लिए योग’ विषय पर एक व्याख्यान-सह-प्रदर्शन सत्र का आयोजन किया था।

पंचायती राज मंत्रालय ने सरपंचों के बीच प्रधानमंत्री का 6 जून 2022 का एक पत्र भी वितरित किया है, जिसके माध्यम से ग्राम पंचायतों से यह अपील की गई है कि वे आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने की दिशा में प्रयास करें और गांवों में सभी को 21 जून, 2022 को सामूहिक योग प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। सरपंचों को यह सलाह दी गई है कि वे अपने इलाके में एक प्राचीन या पर्यटन स्थल या किसी जल निकाय के पास एक जगह का चयन करें जहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गांव का हरेक व्यक्ति योग का अभ्यास कर सके और सामूहिक योग प्रदर्शनों में शामिल हो सके।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) का उद्देश्य योग के विभिन्न लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है। आईडीवाई पंचायती राज संस्थानों को आगे आने और नागरिकों / निवासियों के बीच योग के नियमित अभ्यास के लाभों के बारे में संदेश फैलाने का अवसर भी प्रदान करता है। पंचायती राज मंत्रालय ने आईडीवाई-2022 के आयोजन से पहले पंचायती राज संस्थानों/ग्रामीण स्थानीय निकायों के साथ-साथ ग्रामीण जनता को इसके प्रति जागरूक बनाने के लिए सोशल मीडिया अभियान चलाया है।    

 

******

एमजी/एमए/आर