योग से मन और विचारों में एकाग्रता आती है – केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ऐतिहासिक स्थल अमरकंटक में सामूहिक योगाभ्यास कर दिया गया मानवता के लिए योग का संदेश.

अनूपपुर 21 जून 2022 – आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2022 को भारत की आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत देश के 75 प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों पर योग कार्यक्रम आयोजन के तहत जिले के पवित्र नगरी नर्मदा उद्गम क्षेत्र अमरकंटक के नर्मदा मंदिर प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास में भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए। इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर प्रकाश मणि त्रिपाठी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के संचालक श्री प्रवीण जी, पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल, सीआरपीएफ के कमांडेंट श्री राजीव चौधरी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत, एसडीएम पुष्पराजगढ़ श्री अभिषेक चौधरी, छात्र-छात्राओं, मीडिया प्रतिनिधियों एवं आमजनों ने सहभागिता की।   

 कार्यक्रम का शुभारंभ मां नर्मदा के चित्र में पुष्पअर्पण तथा समक्ष में दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय छात्राओं रुचि एवं सपना द्वारा वंदना गीत का प्रस्तुतीकरण किया गया। भारत सरकार के केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि योग से मन और विचारों में एकाग्रता आती है, व्यक्ति मानसिक, शारीरिक और वैचारिक दृष्टि से मजबूत बनता है। उन्होंने कहा कि देश के हर आयु वर्ग के लोग यदि स्वस्थ रहने की ठान लें और योग को नियमित दिनचर्या में शामिल कर ले तो लाखों स्वस्थ मस्तिस्को के ऊर्जावान कार्यों से देश को दुनिया में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकेगा।

यह भी पढ़ें :   सीएसआईआर-एनएएल द्वारा डिजाइन एवं विकसित हंसा न्यू जेनरेशन (एनजी) विमान ने सफलतापूर्वक अपनी पहली उड़ान भरी

  कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने स्वागत उद्बोधन देते हुए सभी नागरिकों से योग को दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि योग न केवल निरोग रहने में प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि में सहयोग करता है। साथ ही नियमित अभ्यास से मानसिक शांति भी प्राप्त होती है योग शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. प्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि योग तनाव का बेहतर तरीके से सामना कर सकने में सक्षम बनाता है। इसलिए योग शरीर को निरोग रखने और हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। योग के लिए साधन और संसाधनों की नहीं बल्कि संकल्प शक्ति का होना ही पर्याप्त है। 

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने अनुपम खेर जी को उनकी मां के आशीर्वाद के लिए धन्यवाद दिया

  कार्यक्रम को वर्चुअल (सीधा प्रसारण) माध्यम से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया जिसे देखने एवं सुनने के लिए एलईडी की व्यवस्था कार्यक्रम स्थल पर की गई थी।

 नर्मदा मंदिर परिसर अमरकंटक में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में लगभग 2000 लोगों ने प्रतिभागीता का लाइव प्रसारण द्वारा योगाभ्यास के विभिन्न आसन, प्राणायाम का अभ्यास मंच के माध्यम से योग प्रशिक्षक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय की योग विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री हरे राम पांडे, सरस्वती स्कूल के श्री मुरलीधर, पतंजलि योगपीठ के श्री वेद प्रकाश शर्मा, श्री हरि नारायण पांडे, श्री ज्वाला प्रसाद आर्य, श्री रत्नेश बिलैया, सुश्री प्रिया सिंह परिहार के द्वारा कराया गया।

******

एमजी-डीपी- आरके