योग सबसे सस्ती दवा है – केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन

केन्द्रीय मत्स्यपालन और डेयरी विकास तथा सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने कहा कि योग सबसे अच्छी सस्ती दवा है और यह हमें आरामपसंद जीवन शैली के कारण होने वाली उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह जैसी बीमारियों से बचने में मदद करेगी। डॉ. मुरुगन पुडुचेरी में 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 के अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के महान प्रयासों की वजह से संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री ने सारी दुनिया को हमारे देश में उभरी इस अद्भुत कला का जश्न मनाने के लिए प्रेरित किया है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय कैडेट कोर के एडीजी और डीडीजी का दो दिवसीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ

आज के यांत्रिक जीवन में योग हमें एकाग्रचित्त रखने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि यह एक व्यायाम एवं दवा के रूप में कार्य करता है और हमें शांतिपूर्ण जीवन जीने में मदद करता है। केन्द्रीय मंत्री ने सभी से योग को अपनी दैनिक जीवन की दिनचर्या में शामिल करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें :   डब्‍ल्‍यूटीओ के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान ट्रिप्स वेवर के सह-प्रायोजकों के साथ बैठक में श्री पीयूष गोयल का वक्तव्य

इस कार्यक्रम के दौरान, केन्द्रीय मंत्री ने पुडुचेरी के उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन के साथ योग किया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने भी भाग लिया। लगभग 3500 लोगों ने केन्द्रीय मंत्री के साथ योगाभ्यास किया।

###

एमजी/एएम/आर/एसएस