केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अहमदाबाद में अनेक विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

     केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज अहमदाबाद में अनेक विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। श्री अमित शाह ने सानंद के नवापुरा गाँव में ओवरब्रिज का उद्घाटन, मोड़ासर ग्राम सरोवर के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण कार्यों का शिलान्यास तथा ‘स्मोक फ्री विलेज’ अभियान के तहत रसोई गैस किट वितरण और रेड क्रॉस सोसायटी के ‘थैलीसीमिया जागरूकता अभियान’ का शुभारम्भ किया।

           

            अपने सम्बोधन में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने हर घर में बिजली, पानी, गैस, शौचालय आदि की सुविधा उपलब्ध करवाकर सही मायने में लोगों की सरकार होने का हर फर्ज निभाया है। प्रधानमंत्री मोदी जी निरंतर यह प्रयास कर रहे हैं कि 2024 तक प्रत्येक गरीब को खुद का घर मिले। देश की माताओं, बहनों और बच्चों का रसोई के धुएं से स्वास्थ्य न बिगड़े इसकी चिंता करते हुए  प्रधानमंत्री जी ने 13 करोड़ महिलाओं को नि:शुल्क गैस सिलेंडर देने का काम किया है। गांधीनगर संसदीय नगर क्षेत्र में भी इस योजना के तहत बाकी की करीब 13 हजार बहनों को ओएनजीसी के माध्यम से गैस चुल्हे और सिलेंडर नि:शुल्क वितरित किए जा रहे हैं।

 

     श्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने गुजरात में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित की है और अब दंगे-कर्फ्यू भूतकाल की बात हो गए हैं। श्री नरेंद्र मोदी जी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उनके नेतृत्व में राज्य सरकार ने सबके पास पहुंचने वाले और सर्वसमावेशी विकास के जिस मार्ग को आगे बढ़ाया था आज उसके परिणाम मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई व्यवस्थाओं के परिणामस्वरूप आज ग्राम पंचायतों को दिए जाने वाला अनुदान बिना किसी भी बिचौलिया के सीधे उनके खाते में पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें :   श्रम ब्यूरो में विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया

     केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि बाणगंगा तालाब के जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण से मोड़ासर एक  प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए आस्था का केंद्र भी बनेगा। नवीनीकरण की प्रक्रिया से संपूर्ण क्षेत्र में जलस्तर बढ़ेगा और नदियों को नया जीवन मिलेगा। उन्होंने 11 करोड़ रुपए के खर्च से होने वाले बाणगंगा तालाब के नवीनीकरण के लिए श्री पंकज भाई पटेल और जायडस परिवार का आभार व्यक्त किया। श्री शाह ने कहा कि यह सरोवर, पिकनिक स्पॉट, बच्चों के लिए खेलने की व्यवस्था, सीनियर सिटीजन के लिए बैठक, फूड कोर्ट के साथ घाटों के निर्माण, वॉकिंग ट्रैक, ओपन एयर थिएटर और बोटिंग जैसी अनेक सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इस गांव को वाइब्रेंट बनाएगा। उन्होने कहा कि इस तालाब के आसपास ऐसे वृक्ष लगाए जाएंगे जिनकी आयु 100 साल से अधिक हो जिससे पूरा वातावरण शुद्ध और मनोहारी बना रहेगा।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने सेंसोडाइन उत्पादों के विज्ञापनों के खिलाफ आदेश पारित किया

 

 

     श्री अमित शाह ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान विश्व के कई देश बुरी तरह टूट गए, ऐसे समय में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और दृढ़ निर्णय के कारण स्वेदशी वैक्सीन का निर्माण हुआ और लोगों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध  करवाकर उन्हे जीवनरक्षण का सुरक्षा कवच दिया। कोरोना काल के दौरान कई लोगों के रोजगार बंद हो गए थे, ऐसी स्थिति में देश का एक भी नागरिक भूखा न सोए इसकी चिंता करते हुए प्रधानमंत्री मोदी जी ने 80 करोड़ लोगों को दो साल तक प्रति व्यक्ति हर महीने पांच किलो अनाज नि:शुल्क देने की व्यवस्था की। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के 60 करोड़ लोगों का पांच लाख रुपए तक के इलाज का खर्च सरकार ने उठाया है और इन परिवारों को जीवन कवच दिया है।

 

     श्री अमित शाह ने थैलेसेमिया को पूरी तरह से मिटाने के उद्देश्य से जागृति अभियान का प्रारंभ करने के लिए रेडक्रॉस के चेयरमैन श्री अजयभाई पटेल और पूरी रेडक्रॉस सोसाइटी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 137 करोड़ के खर्च से सरखेज-राजकोट के बीच बनाए गए  ओवरब्रिज से आवागमन तेज और सुरक्षित होगा और साथ ही ये ओवरब्रिज दुर्घटना की संख्या कम करने में भी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

*****

एनडब्ल्यू / आरके / आरआर