आरपीएफ ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया

भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष, आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए भारत के स्वतंत्रता संग्राम की गाथा को सम्मानित करते हुए पूरा देश उत्सव मना रहा है। दुनिया भर के लोग विभिन्न क्रियाकलापों और कार्यक्रमों के माध्यम से भारत के अदम्य  उत्साह और सुनिश्चित भविष्य के लक्ष्य तक पहुंचने में इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का स्मरण कर रहे हैं। आरपीएफ भी 1 जून से इस उत्सव को मना रहा है, जो 14 अगस्त (75 दिन) तक चलेगा।
 
आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के एक हिस्से के रूप में, देश भर के 75 विभिन्न स्थानों से आरपीएफ के कार्मिकों द्वारा मोटरसाइकिल रैलियों को 01.07.2022 को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली 16 स्थानों पर उनके जोनल मुख्यालय की ओर जाएगी और वहां से वे भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित 4 प्रतिष्ठित स्थानों यानी उत्तर में जलियांवाला बाग, अमृतसर, पूर्व में भितिहारवा आश्रम, चंपारण, दक्षिण में हुसैन सागर झील, हैदराबाद और पश्चिम में साबरमती आश्रम, अहमदाबाद की ओर बढ़ेगी। इन जगहों से आगे बढ़ते हुए मोटरसाइकिल रैली का समापन दिल्ली में होगा।
 
आरपीएफ स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के लिए आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से पूरे भारत में स्वतंत्रता सेनानियों या उनके परिवारों के सदस्यों को सम्मानित कर रहा है। रेल में यात्रा करते समय सुरक्षा और सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए देश के कोने-कोने में मोबाइल वीडियो वाल को ले जाया जा रहा है। उनका उपयोग आरपीएफ की उपलब्धियों और सेवा के प्रति दृढ़ संकल्प को दर्शाने के लिए भी किया जा रहा है।
 
आरपीएफ की ओर से आरपीएफ कार्मिकों और आम लोगों के सहयोग से रन फॉर यूनिटी, रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण अभियान, बैंड शो आदि जैसे अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और यह संदेश दिया जा रहा है कि यह बल करुणा सहित सुरक्षा के अटूट उद्देश्य के साथ “सेवा ही संकल्प” के लिए समर्पित है। 

यह भी पढ़ें :   मिशन इनोवेशन सम्मेलन में एकीकृत स्वच्छ ऊर्जा सामग्री गतिवर्द्धन मंच का शुभारंभ किया गया और हाइड्रोजन वैली प्लेटफॉर्म के लिए फंडिंग के अवसर की घोषणा की गई

 

 

 

 
एमजी/ एएम/ एसकेएस/वाईबी