दो वेरिएंट में लॉन्च हुआ ई-स्कूटर, शुरुआती कीमत एक लाख रुपये

दो वेरिएंट में लॉन्च हुआ ई-स्कूटर, शुरुआती कीमत एक लाख रुपये

ओला ने अपने बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर से रविवार को परदा उठा दिया। इस स्कूटर को कंपनी ने 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। स्कूटर को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। पहले वेरिएंट ओला एस1 की कीमत 99,999 रुपये और दूसरे वेरिएंट ओला एस1 प्रो की कीमत एक लाख 29 हजार 999 (दोनों एक्स-शोरूम) रुपये रखी गई है।

ऑनलाइन कैब सेवा प्रदान करने वाली कंपनी ओला का यह पहला स्कूटर है। इसका निर्माण इसकी तमिलनाडु स्थित फैक्टरी में किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि कंपनी की क्षमता एक साल में एक करोड़ स्कूटर तैयार करने की है। ओला एस1 के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी। जिन लोगों ने इस स्कूटर की बुकिंग कराई थी ओला उन लोगों के घर तक इसे पहुंचाएगी।

यह भी पढ़ें :   आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी से लैस एमजी की सबसे सस्ती एसयूवी बुधवार को होगी पेश, Creta से होगा मुकाबला

ओला एस1 में भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए कई फीचर्स दिए गए हैं। इसमें कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ एक सात इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। इसके अलावा, रिवर्स मोड, क्रूज कंट्रोल, फास्ट चार्जिंग भी मौजूद है। इसके साथ ही स्कूटर में बिल्ट-इन स्पीकर और वॉइस कमांड फीचर भी मिलता है। इसमें तीन राइडिंग मोड (नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर) भी दिए गए हैं।

इस स्कूटर में पावर के लिए 3.9 KWh  क्षमता की बैटरी दी गई है जिसे छह घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। खास बात ये है कि इस बैटरी को 750 वाट के चार्जर से चार्ज करने में जहां छह घंटे लगेंगे, तो वहीं ओला सुपरचार्जर से इसे केवल 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। अच्छा बैटरी बैकअप इसे भारतीय सड़कों पर लोकप्रिय बना सकता है।

यह भी पढ़ें :   आकर्षक ब्याज दर के साथ सभी कारों पर मिलेगा 90 प्रतिशत फाइनेंस, Tata Motors ने शुरू की ये स्कीम

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज के बारे में कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने पर यह इससे 150 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है। अगर कंपनी का दावा सही है तो भारतीय बाजार में यह सबसे लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है। इसकी अच्छी स्पीड ओला के कारोबार को भी रफ्तार दे सकती है।