इस इलेक्ट्रिक बाइक को स्टार्ट करने के लिए नहीं है चाबी की जरूरत, अनोखी टेक्नोलॉजी से होंगे कई काम

रिवोल्ट मोटर्स ने सोमवार को एलान किया कि उसकी सभी इलेक्ट्रिक बाइक्स को वर्चुअल की (चाबी) के रूप में राइडर्स के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके लॉक और अनलॉक किया जा सकता है। ईवी निर्माता का दावा है कि उसकी इलेक्ट्रिक बाइक्स को अपने स्मार्टफोन से MyRevolt एप के जरिए स्विच ऑन या स्विच ऑफ किया जा सकता है। यह फीचर रिवोल्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स के लिए सितंबर 2021 से उपलब्ध होगा। जहां नई रिवोल्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें इस टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध होंगी, वहीं RV400 बाइक को पहले से खरीद चुके ग्राहक भी सिस्टम अपडेट के बाद इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

रिवोल्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस्ड क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर सिस्टम से लैस होने का दावा किया गया है। नया फीचर उस सिस्टम का फायदा उठाएगा। कंपनी ने यह भी दावा किया कि वह भारत में इस तरह की टेक्नोलॉजी देने वाली पहली कंपनी है।

ईवी निर्माता का दावा है कि ई-बाइक को स्विच ऑन करने के लिए उपयोगकर्ता को एप खोलना होगा और पावर बटन को बाएं से दाएं स्लाइड करना होगा। इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ता बिना किसी चाबी के बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं और भीड़-भाड़ वाली पार्किंग स्थानों में अपनी बाइक को एक्टिवेट, डी-एकटिवेट और लोकेट करने कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए Revolt इलेक्ट्रिक बाइक्स की ओवरऑल सुरक्षा को बढ़ाने का दावा किया गया है।

इस टेक्नोलॉजी के बारे में रिवोल्ट मोटर्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, राहुल शर्मा ने कहा है कि रिवोल्ट नए नवाचारों की पेशकश करके अपने राइडों के अनुभव को बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, “इस फीचर के साथ, उपभोक्ताओं को अब एक अलग चाबी की जरूरत नहीं है, कोई भी अपने मोबाइल से बाइक को स्टार्ट कर सकता है। रिवोल्ट मोटर्स में, हम अपने उपभोक्ता को बाइक स्टार्ट करने से लेकर एक समग्र अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।”

यह भी पढ़ें :   आकर्षक ब्याज दर के साथ सभी कारों पर मिलेगा 90 प्रतिशत फाइनेंस, Tata Motors ने शुरू की ये स्कीम

Revolt Motors भारतीय बाजार में सिर्फ दो उत्पादों की बिक्री करती है। लेकिन इसने अपनी एक खास जगह बना ली है। कंपनी की RV400 भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। RV400 टॉप एंड वेरिएंट है और RV300 बेस वेरिएंट। इस भारतीय कंपनी ने वर्ष 2019 में इन उत्पादों को लॉन्च किया था और तब से इसकी बुकिंग चालू होती है और भारी मांग की वजह से बहुत जल्द बंद कर दी जाती है। RV400 रिवोल्ट मोटर्स का फ्लैगशिप मॉडल है। कंपनी का दावा है कि उसने पहले दौर में इस मॉडल की 50 करोड़ रुपये मूल्य की बिक्री की है। कंपनी ने उन भाग्यशाली ग्राहकों को RV400 इलेक्ट्रिक बाइक की डिलीवरी शुरू कर दी है जो पहले इसकी बुकिंग कराने में कामयाब रहे थे।

Revolt RV400 की कीमत और मिल रही छूट
विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा घोषित सब्सिडी की वजह से भी रिवोल्ट मोटर्स जैसे ईवी निर्माताओं के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। Revolt Motors ने हाल ही में FAME India (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) योजना के तहत भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की बदौलत बाइक की कीमत में 28,000 रुपये तक की कमी की है। कीमतों में हुई लेटेस्ट कटौती के बाद, Revolt RV400 की अब 90,799 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में बिक्री हो रही है। इससे पहले दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1,18,999 रुपये थी। इस बीच गुजरात सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत अहमदाबाद में यह बाइक अब 87,000 रुपये में बिक रही है। महाराष्ट्र में प्रति बाइक लगभग 25,000 रुपये का सब्सिडी इंसेंटिव मिल रहा है, जबकि गुजरात में यह आंकड़ा 20,000 रुपये प्रति बाइक है। दिल्ली सरकार के प्रोत्साहन से इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों में लगभग 16,000 रुपये की कमी होगी, जबकि मेघालय में 32,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि देती है।

यह भी पढ़ें :   दो वेरिएंट में लॉन्च हुआ ई-स्कूटर, शुरुआती कीमत एक लाख रुपये

पावर, स्पीड और रेंज
इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 को लॉन्च किया था। इस बाइक में कंपनी ने 5kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। खास बात यह है कि बाइक में 3.24kWh का स्वैपेबल बैटरी पैक मिलता है। इसमें तीन राइडिंग मोड- Eco, Normal, और Sports मिलते हैं। बाइक की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक में काफी पावरफुल बैटरी मिलती है। यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 156 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक की बैटरी को साढ़े 4 से 5 घंटे के समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। बता दें कि Revolt RV400 बाइक के साथ कंपनी 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है। जो देश में किसी भी दोपहिया वाहन के लिए सबसे ज्यादा है।

शानदार फीचर्स
इस बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, जियो-लोकेशन, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की डिटेल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इस बाइक में स्पीकर और एग्जॉस्ट साउंड का फीचर मिलता है। यानी आप इस बिना आवाज वाली इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के दौरान एग्जॉस्ट साउंड फीचर ऑन कर सकते हैं। जिससे यह किसी पेट्रोल बाइक की तरह आवाज करेगी। चालक अपनी पसंद के अनुसार इसे बंद भी कर सकते हैं।

ईवी चलाने की लागत 9 रुपये प्रति 100 किमी
केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा ये प्रोत्साहन देना देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को मैन्युफैक्चर करने और अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की गंभीरता को दिखाता है। बैटरी की कीमतों में गिरावट के साथ, ईवी बाइक की कीमतें पहले से ही अपने पेट्रोल समकक्षों के बराबर है। इन इलेक्ट्रिक बाइक्स की पेट्रोल बाइक की तुलना में बहुत कम चलने की लागत है। ईवी चलाने की लागत लगभग 9 रुपये प्रति 100 किलोमीटर है। जबकि पेट्रोल बाइक चलाने की लागत 250 रुपये प्रति 100 किलोमीटर आती है