Indian Railways : जोधपुर-पुरी में बुक एक बकरा मरा, सवाई माधोपुर में एक घंटा खड़ी रही ट्रेन, पार्सल बाबू निलंबित

Indian Railways : जोधपुर-पुरी में बुक एक बकरा मरा, सवाई माधोपुर में एक घंटा खड़ी रही ट्रेन, पार्सल बाबू निलंबित

Kota Rail News : जोधपुर-पुरी ट्रेन में बुक एक बकरे की रास्ते में मौत हो गई। ट्रेन सवाई माधोपुर पहुंचने पर घटना का पता चला। मरा बकरा उतारने के मामले को लेकर ट्रेन एक घंटा सवाई माधोपुर स्टेशन पर खड़ी रही। इसके चलते कोटा मंडल रेल प्रशासन में सवाई माधोपुर पार्सल बापू निलंबित कर दिया है। प्रशासन द्वारा मामले की जांच करवाई जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि एक व्यक्ति ने जोधपुर से रायपुर के लिए 3 बकरे बुक किए थे। इन बकरों को जोधपुर-पुरी ट्रेन के गार्ड के केबिन में रखा गया था। शनिवार रात करीब 9:25 बजे ट्रेन सवाई माधोपुर पहुंचने पर गार्ड का डिब्बा बदल गया। इसके चलते गार्ड ने सवाई माधोपुर पार्सल स्टाफ से बकरों को पीछे गार्ड के डिब्बे में ले जाने को कहा।
इस दौरान कर्मचारियों को केबिन में एक बकरा मरा पड़ा मिला। इसके बाद कर्मचारियों ने लिखित में आदेश (मेमू) दिए बिना मरे बकरे को उठाने से साफ मना कर दिया। लेकिन गार्ड मेमू देने को तैयार नहीं हुआ। इस बात को लेकर दोनों में जोरदार बहस हो गई। मामला बढ़ने पर आरपीएफ भी मौके पर पहुंच गई। आरपीएफ ने भी बिना मेमू के मरे बकरे को उठाने से मना कर दिया। बाद में बड़ी मशक्कत के बाद गार्ड मेमू देने को तैयार हुआ। इसके बाद मरे बकरे को ट्रेन से उतारा गया।
इस झमेले के चलते ट्रेन करीब एक घंटा स्टेशन पर खड़ी रही। ट्रेन नहीं चलने से यात्री गर्मी में परेशान होते रहे।
बाद में आरपीएफ में बकरे को दफना दिया।
पार्सल बाबू निलंबित
ट्रेन देरी से चलने का दोषी मानते हुए अधिकारियों ने पार्सल बाबू सिराज को निलंबित कर दिया। सिराज को सोमवार को भी ड्यूटी पर नहीं लिया था।
सूत्रों ने बताया कि बकरे का मालिक ट्रेन में साथ चल रहा था। लेकिन सवाई माधोपुर में मालिक का कहीं पता नहीं चला। मालिक का मोबाइल भी लगातार स्विच ऑफ आ रहा था।
सूत्रों ने बताया कि फिलहाल बकरे के मरने के कारणों का पता नहीं चला है। मामले की जांच के लिए प्रशासन ने एक कमेटी का गठन किया है।
पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना
सूत्रों ने बताया कि चलती ट्रेन में बकरे की मौत पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी सवाई माधोपुर में ऐसे और मामले भी सामने आ चुके हैं।