Indian Railway: श्री महावीर जी स्टेशन पर लगेगी भगवान महावीर की विशाल प्रतिमा, अमृत भारत योजना के तहत हो रहा विकसित

श्री महावीर जी स्टेशन पर लगेगी भगवान महावीर की विशाल प्रतिमा, अमृत भारत योजना के तहत हो रहा विकसित

Rail News. विश्व प्रसिद्ध दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत पुनर्विकास किया जा रहा है। इस कार्य के चलते महावीर जी स्टेशन परिसर में भगवान महावीर की विशालकाय प्रतिमा भी लगाई जाएगी। तांबा धातु से बनी यह प्रतिमा करीब एक हजार किलो की होगी। पद्मासन के रूप में यह प्रतिमा करीब 11 फीट ऊंचाई पर पद स्थापित की जाएगी। प्रतिमा के ऊपर एक कलात्मक छतरी का भी निर्माण किया जाएगा। यह छतरी भरतपुर के बंसी पहाड़पुर के लाल पत्थर से बनाई जाएगी। इसके अलावा स्टेशन के बाहर विशाल सिंह द्वारा भी बनाया जाएगा। साथ ही छत पर छतरियां लगाकर स्टेशन को जैन तीर्थ स्थल का स्वरूप दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways:मोबाइल को हाथ लगाते ही या आंख बंद होते ही ट्रेन चालक को चेताएगा कंप्यूटर, दुर्घटना रोकने के लिए नया प्रयोग

इस कार्य का गुरुवार को गंगापुर के रेल अधिकारियों ने मौका निरीक्षण भी किया। प्रतिमा के अलावा अधिकारियों ने महावीर जी में एक्सीलेटर युक्त 12 मीटर चौड़ाई वाला ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए पश्चिम दिशा में में पृथक रास्ता, स्टेशन प्रांगण में ग्रीन बेल्ट, सेल्फी स्टैंड, वाटर फाउंटेन तथा पार्किंग आदि कामों को भी देखा। उल्लेखनीय की श्री महावीर जी स्टेशन के पुनर्विकास कार्य पर करीब 20 करोड रुपए खर्च किए जाने की योजना है।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways: रेलवे एसटी-एससी कार्यकारिणी का गठन

निरीक्षण करने वाले अधिकारियों में सहायक मंडल इंजीनियर अनिल कुमार जैन, सहायक अभियंता वाहिद खान, श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी के जनसंपर्क अधिकारी पंडित मुकेश जैन शास्त्री तथा रेलवे एम्पलाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन आदि शामिल थे।