rail news
rail news

Indian Railway:दरा के पास टूटी रेल पटरी, गिरने से बची द्वारका एक्सप्रेस

दरा के पास टूटी रेल पटरी, गिरने से बची द्वारका एक्सप्रेस
Rail News. रांवठारोड-दरा स्टेशनों के बीच बुधवार को रेल पटरी टूट गई। इसके चलते गुवाहाटी-ओखा द्वारका एक्सप्रेस (15636) दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची। घटना के चलते मौके पर ट्रेन करीब 40 मिनट तक खड़ी रही। बाद में पटरी की मरम्मत कर ट्रेन को आगे रवाना किया गया।
सूत्रों ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 6.15 बजे की है। गश्त के दौरान ट्रैकमेंटेनर सुग्रीव को अपलाइन की एक रेल पटरी टूटी नजर आई। इसके बाद सुग्रीव ने मामले की सूचना तुरंत अपने अधिकारियों और स्टेशन मास्टर को दी। साथ ही अपलाइन की ट्रेनों को रोकने के इंतजाम किए। रेल पटरी टूटने की सूचना मिलते ही कोटा से रवाना हुई द्वारका एक्सप्रेस को घटना से करीब 6 किलोमीटर पहले रांवठारोड स्टेशन पर रोक लिया गया। इसके बाद प्लेट बांधकर पटरी की अस्थाई मरम्मत की गई। बाद में ट्रेन को धीमी रफ्तार से मौके से निकला गया। ट्रेन रवाना होने के बाद पटरी की स्थाई रूप से मरम्मत की गई।
बड़ी दुर्घटना टली
सूत्रों ने बताया कि समय रहते टूटी पटरी का पता चलने पर बड़ी दुर्घटना टल गई। अन्यथा द्वारका एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो सकती थी। फिलहाल पटरी टूटने के कारणों का पता नहीं चला है। प्रशासन द्वारा मामले की जांच की जा रही है।
इस पटरी के जॉइंट के पास से टूटने की जानकारी सामने आ रही है। यह जॉइंट पटरी बनाने वाली कंपनी से ही आया था l इसके चलते इस ज्वाइंट पर प्लेट नहीं बांधी थी। बताया जा रहा है कि इस ज्वाइंट को दो स्लीपरों के बीच में रखा जाना था लेकिन इसको स्लीपर पर रख दिया। इसके चलते ट्रेन निकलने के दौरान बार-बार झटका लगने से यह जॉइंट खुल गया। हालांकि इसको तेज सर्दी से भी जोड़कर देखा जा रहा है। पर घटना के सही कारणों का पता जांच पूरी होने के बाद ही चलेगा।