Indian Railways: जोधपुर-भोपाल ट्रेन बैपटरी, कोटा स्टेशन पर उतरे दो डिब्बे, यात्री सुरक्षित
Indian Railways: जोधपुर-भोपाल ट्रेन बैपटरी, कोटा स्टेशन पर उतरे दो डिब्बे, यात्री सुरक्षित

Indian Railways: जोधपुर-भोपाल ट्रेन बैपटरी, कोटा स्टेशन पर उतरे दो डिब्बे, यात्री सुरक्षित

Indian Railways: जोधपुर-भोपाल ट्रेन बैपटरी, कोटा स्टेशन पर उतरे दो डिब्बे, यात्री सुरक्षित
Rail News. जोधपुर-भोपाल ट्रेन (14813) शुक्रवार रात करीब 10:50 बजे कोटा स्टेशन पर पटरी से उतर गई। अचानक हुई इस घटना के चलते यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। दुर्घटनाग्रस्त कोच में सवार यात्री विशेष कर महिलाएं और बच्चे डर के मारे चीखने चिल्लाने लगे। दहशत में आए यात्री अपनी जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदते नजर आए। बड़ी संख्या में यात्री प्लेटफार्म की विपरीत दिशा में अंधेरे में ही कूद पड़े। अपने सामानों के साथ कई लाइने पार करते हुए यह यात्री जैसे-तैसे प्लेटफार्म नंबर 3 पर पहुंचे। यह अपने आप को सुरक्षित पाकर यात्रियों ने राहत की सांस ली। गनीमत रही कि इस घटना में किसी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई।
बाद में गिरे डिब्बे उठाने के बाद यह ट्रेन करीब सवा दो घंटे देरी से रात 1:15 बजे कोटा से रवाना हुई।
प्लेटफार्म चार पर उतरे डिब्बे
यात्रियों ने बताया कि यह घटना ट्रेन के प्लेटफार्म नंबर चार पर प्रवेश करने के दौरान सामने आई। प्लेटफार्म पर पहुंचते ही इंजन के पीछे तीसरा और चौथा डिब्बा अचानक पटरी से उतर गया। डिब्बा उतरने के साथ ही जोर के झटके से धीमी गति से दौड़ रही ट्रेन कुछ दूर चलकर रुक गई। इस घटना में एक वातानुकूलित और एक जनरल कोच दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। यह घटना पटरी के पॉइंट को पार करने के बाद सामने आई।
मचा हड़कंप
घटना की सूचना मिलते ही रेलवे में हड़कंप मच गया। इसी दौरान डीआरएम ऑफिस का हूटर भी बज उठा। इसी के साथ अधिकारो स्टेशन की ओर दौड़ पड़े। कुछ ही देर में दुर्घटना राहत ट्रेन भी मौके पर पहुंच गई। इसके बाद हाइड्रोलिक जेकों की मदद से डिब्बे उठाने का काम शुरू हुआ। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल घटना के कारणों का पता नहीं चला है। मामले की जांच की जा रही है।
दो और तीन नंबर प्लेटफार्म हुआ जाम
इस घटना के चलते जोधपुर-भोपाल ट्रेन पीछे बी कैबिन के पास तक खड़ी हुई थी। इसके चलते दो और तीन नंबर प्लेटफार्म भी पूरी तरह से जाम हो गए। रास्ता रुकने से जयपुर-चेन्नई एक्सप्रेस (12968) पहले गुडला और बाद में चंबल के पास खड़ी रही। बाद में रास्ता साफ होने पर यह ट्रेन करीब ढाई घंटे देरी से रात करीब 1:20 बजे प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंची। इसके अलावा अमृतसर-मुंबई पश्चिम एक्सप्रेस डीलक्स (12926) भी करीब ढाई घंटे देरी से रात 2 बजे कोटा पहुंची। पहले ही करीब पौन घंटा देरी से चल रही इस ट्रेन को गुडला में खड़ा रखा गया। इसके अलावा कोटा-इटावा ट्रेन (59821) करीब ढाई घंटे देरी से शनिवार तड़के 2.45 बजे रवाना हुई। इसके अलावा इंदौर-कोटा इंटरसिटी (22984) 4 घंटे देरी से तड़के 3:30 बजे कोटा पहुंची। इस ट्रेन को सोगरिया स्टेशन पर खड़ा रखा गया था। ट्रेनों के अटकने से तेज सर्दी में यात्री परेशान होते रहे।
जीएम के सामने आई घटना
यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय कोटा मंडल के दौरे पर हैं। शोभना मंदसौर ट्रेन से सुबह करीब 4:15 कोटा पहुंचेंगी। कोटा से शोभना का सुबह 10 बजे स्पेशल ट्रेन से सवाई माधोपुर जाने का कार्यक्रम है। लेकिन इस घटना के बाद शोभना के कार्यक्रम में परिवर्तन हो सकता है।