भारत में हाइड्रोजन ईंधन से चलेगी ट्रेनें, रेलवे ने दी जानकारी

रेलवे की नजर हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों पर, नई तकनीक के लिए बोली आमंत्रित
भारतीय रेलवे ने हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों पर काम शुरू कर दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारतीय रेलवे ने उत्तर रेलवे के 89 किलोमीटर सोनीपत-जींद खंड में डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयू) पर रेट्रोफिटिंग करके हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित प्रौद्योगिकी के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो भारतीय रेलवे यह देखना चाहता है कि क्या मौजूदा डीजल से चलने वाली ट्रेनों को हाइड्रोजन का उपयोग करने के लिए रेट्रोफिट किया जा सकता है।

“डीजल से चलने वाले DEMU की रेट्रोफिटिंग और इसे हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाले ट्रेन सेट में बदलने से न केवल डीजल से हाइड्रोजन में परिवर्तित होने से सालाना 2.3 करोड़ रुपये की बचत होगी, बल्कि 11.12 किलो टन के कार्बन फुटप्रिंट (NO2) की भी बचत होगी। प्रति वर्ष और प्रति वर्ष 0.72 किलो टन के कण पदार्थ, “बयान में कहा गया है।

यह भी पढ़ें :   स्टेशन अधीक्षक की बाइक चोरी, आरक्षण कार्यालय स्टैंड की घटना

एक और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करते हुए रेलवे ने कहा, “इस पायलट प्रोजेक्ट के सफल क्रियान्वयन के बाद, सभी रोलिंग स्टॉक जो विद्युतीकरण के बाद डीजल ईंधन पर काम करेंगे, उन्हें हाइड्रोजन ईंधन पर चलाने की योजना बनाई जा सकती है।”

प्रारंभ में, 2 डीईएमयू रेक को परिवर्तित किया जाएगा, और बाद में 2 हाइब्रिड नैरो गेज इंजनों को हाइड्रोजन ईंधन सेल पावर मूवमेंट के आधार पर परिवर्तित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : संस्कृत महाविद्यालयों में एक माह में होगी वेद अध्यापकों की नियमित भर्ती।

बयान में कहा गया है कि रूपांतरण के बाद, ट्रेन हाइड्रोजन ईंधन पर चलेगी, परिवहन का हरित मोड, क्योंकि हाइड्रोजन सौर ऊर्जा से पानी को इलेक्ट्रोलाइज करके उत्पन्न किया जा सकता है।

वर्तमान में, बहुत कम देश इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं। एक रेक का ट्रायल जर्मनी में और दूसरे का पोलैंड में ट्रायल किया जा रहा है।

हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित DEMU रेक के लिए बोली की तारीख 21 सितंबर, 2021 से शुरू होगी और अंतिम तिथि 5 अक्टूबर, 2021 होगी। 17 अगस्त को प्री-बिड कॉन्फ्रेंस होगी।