मुख्य इंजीनियर ने किया कारखाने का निरीक्षण, यूनियन ने सौंपा ज्ञापन

मुख्य इंजीनियर ने किया कारखाने का निरीक्षण, यूनियन ने सौंपा ज्ञापन
कोटा। न्यूज़. पश्चिम-मध्य रेलवे के मुख्य कारखाना इंजीनियर संजय कुमार जैन अपने एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार को कोटा पहुंचे। जैन ने यहां पर रेलवे माल डिब्बा मरम्मत कारखाना वर्कशॉप का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के बाद रेलवे एंप्लाइज यूनियन की वर्कशॉप शाखा द्वारा जैन को अपनी 10 सूत्री मांगों का एक ज्ञापन भी सौंपा गया।
ज्ञापन में शाखा सचिव अरविंद सिंह ने जैन से वर्कशॉप में रेलवे संस्थान और बैडमिंटन कोर्ट बनाने की मांग की।
साथ ही अरविंद ने जैन को अवगत कराया कि समय कम करने के लिए अधिकारियों द्वारा दबाव बनाकर कर्मचारियों से वेल्डिंग, पेंटिंग, पाईप फिटिंग आदि का एक ही जगह और समय पर कराए जा रहे हैं। जल्दबाजी में कराए जा रहे हैं इन कामों से रेल संरक्षा को खतरा उत्पन्न हो रहा है। अरविंद ने जैन को बताया कि एनटीएक्सआर द्वारा वैगन को रोकने का मापदंड मनमाना है। मैन्युअल में लिखे हुए मापदंडों के अलावा भी अलिखित छोटे मोटे कार्य को वजह बनाकर वैगन डिटेन किया जा रहा है तथा उस पर कर्मचारी ओर पर्यवेक्षकों को दण्डित भी किया जा रहा है। जिससे वर्कशॉप के कर्मचारी और पर्यवेक्षक तनाव में नौकरी कर रहे है।
नहीं मिल रहा काम
अरविंद ने बताया कि वर्कशॉप में बीटीपीएन एवं बीटीपीजीएलएन वैगन के पीओएच से संबंधित सभी संसाधन और प्रशिक्षित कर्मचारी है। इसके बाद भी टैंक वैगनों को लोड नहीं मिल पा रहा है जिससे संबंधित इफ्रांस्ट्रक्चर और प्रशिक्षित कर्मचारी बेकार हो रहे हैं। इसके अलावा अरविंद ने स्पोटर्स क्लब लिए एक ऑफिस, खाली पड़े 300 पदों को भरने, सड़कों और मकानों की मरम्मत तथा नए आवाज बनाने, शुद्ध पेयजल सप्लाई में सुधार करने, एचआरएमएस के लिए कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, यूपीएस, रेलनेट उपलबध कराने, रिसीविंग सब स्टेशन कर्मचारियों को प्रोत्साहन भत्ता देने तथा शिशु पालना गृह में केयरटेकर की व्यवस्था करने की मांग की।
ज्ञापन देने वालों में मोर्या, गिर्राज प्रसाद, मनोज गुप्ता, आरपी मीणा तथा प्रशांत गौतम आदि शामिल थे।