Rajasthan : अन्तर्विभागीय मुद्दों को आपसी समन्वय से हल करें विभाग – मुख्य सचिव।

Rajasthan : अन्तर्विभागीय मुद्दों को आपसी समन्वय से हल करें विभाग – मुख्य सचिव।

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े अन्तर्विभागीय मुद्दों को संबंधित विभाग आपसी समन्वय से हल करें, ताकि योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। मुख्य सचिव शासन सचिवालय में प्रदेश में आधारभूत संरचना के अन्तर्गत अन्तर्विभागीय मुद्दों के निराकरण के लिए गठित ग्रुप ऑफ सेक्रेट्रीज की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

उन्होंने प्रदेश में सड़क, बिजली, पानी और इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास से जुड़ी सभी योजनाओं, बजट घोषणाओं तथा फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में सामने आ रहे अन्तर्विभागीय मुद्दों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागों के सचिवों से कहा कि वे आपसी बातचीत एवं सहयोग से योजनाओं के लिए विभिन्न प्रकार की अनुमतियों, भू आवंटन, वित्तीय सहयोग, बकाया भुगतान जैसे मुद्दों को हल करें। मुख्य सचिव ने विभिन्न पेयजल योजनाओं के अंतर्गत पाइपलाइन बिछाने तथा अन्य कार्यों के लिए वन विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से अनापत्ति पत्र लेने, योजनाओं के लिए बिजली कनेक्शन तथा भू आवंटन जैसे मुद्दों पर चर्चा की तथा आवश्यक दिशा- निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि जिन योजनाओं में भूमि अधिग्रहण ना होने अथवा किसी अन्य कारण से विलम्ब हुआ है, उनको भी डेडलाइन लेकर पूरा करें।

यह भी पढ़ें :   जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में करताल (छैना) बजाकर महिलाओं के साथ भजन गाए।

मुख्य सचिव ने अप्रेल माह में इस संबंध में आयोजित बैठक में दिये गए निर्देशों की विभागों द्वारा अनुपालना की समीक्षा भी की। बैठक में खान एवं पैट्रोलियम, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल,  सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव  नवीन महाजन, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास एवं आवासन कुंजी लाल मीणा, शासन सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग भवानी सिंह देथा उपस्थित थे। प्रमुख शासन सचिव राजस्व विभाग आनन्द कुमार, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा विभाग भास्कर सावंत, प्रमुख शासन सचिव जनजाति क्षेत्रिय विकास आलोक गुप्ता, शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग जोगाराम एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से बैठक में भाग लिया।