REET Exam 2021

परीक्षा तिथि में परिवर्तन होगा या नहीं, अंतिम फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथ में, बोर्ड के अनुसार 25 अप्रैल को होगी परीक्षा

25 अप्रैल 2021 को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा तिथि में परिवर्तन की मांग लगातार जारी हैं। 25 अप्रैल को महावीर जयंती है और इसी दिन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, REET की परीक्षा 2 पारियों में आयोजित की जाएगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने REET परीक्षा को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं, लेकिन जैन समाज व विभिन्न संगठनों ने राज्यपाल कलराज मिस्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, विभिन्न सांसदों व विधायकों को ज्ञापन देकर REET की परीक्षा में परिवर्तन की मांग की हैं।

25 अप्रैल को महावीर जयंती के दिन REET की परीक्षा होने से जैन समाज के भावी शिक्षकों में निराशा हैं। जैन समाज के लोगो का कहना हैं कि इसी दिन पूरे भारत में सार्वजनिक अवकाश रहता है। बावजूद इसके राज्य सरकार ने 25 अप्रैल को REET परीक्षा की तिथि घोषित कर दी। जैन समाज के लोगों में राज्य सरकार के प्रति भारी रोष हैं। जैन समाज के लोगो का कहना हैं कि महावीर जयंती समारोह में जैन समाज के शिक्षक व कर्मचारी भी भाग लेते हैं। REET परीक्षा तिथि में परिवर्तन की मांग राजस्थान विधानसभा में भी की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : पायलट के साथ 80% विधायक नहीं हुए तो सीएम का दावा छोड़ देंगे-राजेंद्र गुढ़ा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डी पी जारोली पहले से ही राज्य सरकार से आग्रह कर चुके है कि REET 2021 की परीक्षा अपनी तय तिथि पर ही होने दी जाए और इस तारीख में राज्य सरकार कोई परिवर्तन न करें। REET परीक्षा आयोजन के लिए शिक्षा बोर्ड की सभी तैयारियां पूरी चल रही है।

REET की तैयारी कर रहें परीक्षार्थियों से भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपील की है कि REET परीक्षा की तारीख में किसी तरह का कोई परिवर्तन नहीं होगा। परीक्षार्थी REET परीक्षा की तैयारी में लगातार जुटे रहे। REET की परीक्षा 2 परियों में होगी, जिसके लिए करीब प्रदेशभर में 3000 परीक्षा केंद्रों पर 16 लाख 40 हजार परीक्षार्थी REET की परीक्षा देंगे। इतने अधिक परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन करना राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए कोई आसान कार्य नहीं है।

यह भी पढ़ें :   झील में अवैध बोरवेल और बिजली कनेक्शन तत्काल हटाने के दिये निर्देश

आपकों बता देते है कि REET 2021 परीक्षा के सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा पहले ही कह चुके है कि अभी तक REET परीक्षा तिथि में बदलाव को लेकर राज्य सरकार का कोई मानस नहीं है, हालांकि कई स्तर पर परीक्षा तिथि बदलने की मांग आ चुकी है। शिक्षामंत्री ने कहा कि फिलहाल सरकार की ओर से परीक्षा तिथि बदलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है, आगे जो फैसला माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी लेंगे उसके अनुसार ही REET की परीक्षा होगी।

उधर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड REET के साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां कर रहा हैं। बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं एक अप्रैल से 30 अप्रैल के मध्य होगी आयोजित होगी और इसके बाद 6 मई से बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं शुरू होंगी।