ई-व्हीकल की खरीद पर स्टेट जीएसटी पुनर्भरण व एकमुश्त अनुदान के आदेश जारी – राजस्थान

ई-व्हीकल की खरीद पर स्टेट जीएसटी पुनर्भरण व एकमुश्त अनुदान के आदेश जारी
– परिवहन विभाग, राजस्थान ने जारी किए आदेश

जयपुर, 16 जुलाई।  ई-व्हीकल्स के संचालन को प्रोत्साहन देने के लिए क्रेताओं को स्टेट गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (स्टेटजीएसटी) का पुनर्भरण और एकमुश्त अनुदान का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद परिवहन विभाग, राजस्थान ने शुक्रवार को आदेश जारी दिया है। इसके तहत एसजीएसटी राशि का पुनर्भरण सभी प्रकार के इलैक्ट्रिक वाहनों पर देय हैं। वहीं, एकमुश्त अनुदान राशि दोपहिया व तिपहिया इलैक्ट्रिक वाहनों पर बैटरी क्षमता अनुसार दी जायेगी।

परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में ई-व्हीकल्स की खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए इसकी घोषणा की गयी थी। इससे ई-वाहनों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और प्रदूषण की रोकथाम एवं पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :   शिक्षा विभाग की तबादला सूची जल्द होगी अनलॉक

परिवहन आयुक्त श्री महेंद्र सोनी ने बताया कि यह अनुदान एक अप्रेल 2021 से 31 मार्च 2022 तक क्रय किये गये एवं 31 मार्च 2022 तक पंजीकृत किये गये वाहनों पर देय होगा। वाहन की खरीद राजस्थान राज्य से ही किया जाना आवश्यक है। वित्तीय हस्तांतरण संबंधित जिला परिवहन अधिकारी (डीटीओ)स्तर से होगा। एसजीएसटी की राशि का पुनर्भरण वाहन विक्रेता द्वारा बिल में दर्शायी गयी राशि के बराबर होगा।

— सात दिन में भुगतान की कार्यवाही

यह भी पढ़ें :   महत्वपूर्ण और सामरिक खनिजों में आत्म निर्भरता प्राप्त करने की दिशा में भारत के प्रयास

श्री सोनी ने बताया कि वाहन विक्रेता, पंजीयन अधिकारी अपने संबंधित डीटीओ को विक्रय, पंजीयन किये गये वाहन की सूचना भेजेंगे। इस पर डीटीओ प्राप्त सूचनाओं की जांच कर भुगतान की कार्यवाही सात दिन में पूरी करेंगे। यह वित्तीय परिलाभ डीटीओ स्तर से स्वतः ही वाहन क्रेता के बैंक खाते में हस्तांतरित होंगे।

— ऐसे मिलेगी एकमुश्त अनुदान राशि

बैटरी क्षमता :  अनुदान राशि (दोपहिया वाहन)
2 KWH तक : 5,000 रूपये
4 KWH तक : 7,000 रूपये
5 KWH तक : 9,000 रूपये
5 KWH से अधिक : 10,000 रूपये

बैटरी क्षमता :  अनुदान राशि (तिपहिया वाहनः ई-रिक्शा, ई-ऑटो, ई-भारवाहन)
3 KWH तक : 10,000
4 KWH तक : 15,000
5 KWH तक : 17,000
5 KWH से अधिक : 20,000