Karauli : प्रसिद्ध श्रीमहावीर का वार्षिक मेला 11 से 18 अप्रेल तक, जिला कलेक्टर ने मेले संबंधी दिए निर्देश।

Karauli : प्रसिद्ध श्रीमहावीर का वार्षिक मेला 11 से 18 अप्रेल तक, जिला कलेक्टर ने

मेले संबंधी दिए निर्देश।

जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जिले मे श्रीमहावीरजी मेला 11 अप्रेल से प्रारंभ होकर 18 अप्रेल तक चलेगा इस संबंध मे सभी अधिकारी मेला संबंधी व्यवस्थाओं एवं सौंपे गए दायित्वों को समन्वयता स्थापित करते हुए निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये साथ ही मेले मे आने वाले श्रद्धालुओं को समस्याओ का सामना नही करना पडे इसका विशेष ध्यान रखें। जिला कलक्टर मंगलवार को श्रीमहावीरजी के मंदिर परिसर में आयोजित महावीरजी मेला से सम्बन्धित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहें थे। उन्होंने मेले से सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले के दौरान पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने, टैफिक व्यवस्था को सुदृढ बनाने, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने, महावीरजी से नादौती तक रोड निर्माण कार्य शुरू करने, खेडा से श्रीमहावीरजी के बीच बचे हुए सडक निर्माण कार्य को पूर्ण करने के निर्देश सानिवि के अधिकारी को दिये।अधीक्षण अभियंता विद्युत को मेले के दौरान निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध करवाने, पीएचईडी के अधिकारी को मेले के दौरान ट्रस्ट से समन्वय स्थापित करते हुए पेयजल व्यवस्था करने, अगले 2 दिन मे अस्थाई अतिक्रमण को पंचायत व राजस्व विभाग मिलकर हटाने एवं जरूरत पडने पर पुलिस जाप्ता तैयार रखने के निर्देश भी दिये।

यह भी पढ़ें :   Karauli : शातिर वाहन चोर चढा पुलिस के हत्थे - हिण्डौन 

मेले के दौरान सीएमएचओं को चिकित्सा व्यवस्था को दुरूस्त रखने, डीडीटी पाउडर का छिडकाव करवाने, महावीरजी एवं हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर साफ सफाई करवाने, नगर परिषद हिण्डौन को फायर बिग्रेड की व्यवस्था मेले में करने, दिव्यांगों को दर्शन की समुचित व्यवस्था करने, मेले के दौरान प्लास्टिक के उपयोग रोकने के निर्देश दिये। मेले के दौरान ट्रस्ट के द्वारा बांटे जाने वाली ट्राई साईकिल व विधवा महिलाओं को सिलाई कि मशीन की जिला प्रशासन को सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने मेला अवधि के दौरान राजस्थान पथ परिवहन निगम के अधिकारी को बसों की आवश्यकतानुसार व्यवस्था करने एवं जरूरत पडने पर रिजर्व रखने के निर्देश भी दिये।जिला कलक्टर ने मेले के दौरान कंट्रोल रूम स्थापित करने, पांचना बांध से श्रीमहावीरजी के मेले मे 4 अप्रेल को पानी को गंभीरी नदी मे छोडने से पूर्व आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश सिचांई विभाग के अधिकारी को दिये गये ।बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने मेला संबंधी पोस्टर का विमोचन भी किया।

यह भी पढ़ें :   होटल गेस्ट हाउस संचालक नवीन पर्यटन नीति को समझें करौली

बैठक में पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया ने बताया कि कानून व्यवस्था के लिये समुचित मांग के अनुसार जाप्ता उपलब्ध करवा दिया जायेगा एवं मेले के दौरान प्रवेश व निकास पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने एवं पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने के लिये भी कहा। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल ने मेले के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों एवं अब तक की गई तैयारियों के बारे मे बताया।

बैठक मे उपखंड अधिकारी अनुप सिंह, पुलिस उपाधीक्षक, सीएमएचओं डॉ दिनेश मीना, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेन्द्र मीना, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा, एसएचओ सहित जलदाय, चिकित्सा, पशुपालन, रसद सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।