Kota : कोटा बैराज के 10 गेट, 1.71 लाख क्यूसेक पानी की निकासी, और बढ़ने की संभावना, तीन इंच बरसा पानी

Kota : कोटा बैराज के 10 गेट, 1.71 लाख क्यूसेक पानी की निकासी, और बढ़ने की संभावना, तीन इंच बरसा पानी

कोटा। न्यूज़. चंबल नदी में पानी की आवक बढ़ने से रविवार शाम को कोटा बैराज के 10 गेट खोले गए। कुल 148 फीट खुले इन गेटो से सोमवार तड़के 3 बजे तक भी करीब एक लाख 71 हजार 174 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी। जिला प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि बारिश का सिलसिला नहीं रुका तो कोटा बैराज से पानी की निकासी और बढ़ाई जा सकती है।
इसके चलते चंबल किनारे निचली बस्तियों में अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए आश्रय स्थल पहले ही चिन्हित किए गए हैं। यहां पर लोगों को ठहराने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं।
गांधी सागर के भी खोलें गेट
मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बारिश के चलते मंदसौर स्थित गांधी सागर से करीब एक लाख 60 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी। पानी की निकासी के लिए इस बांध के पांच छोटे और एक बड़ा गेट खोला गया हैं।
इसी तरह रावतभाटा स्थित राणा प्रताप सागर से एक लाख 80 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसी तरह बूंदी जिला स्थित जवाहर सागर बांध से भी डेढ़ लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा रहा है।
इस सीजन में यह तीसरा मौका है जब चंबल के इन बांधों से इतनी भारी मात्रा में पानी की निकासी की गई है।
तीन इंच बरसा पानी
रविवार रात 2:30 बजे तक कोटा शहर में करीब 3 इंच (77mm) पानी बरसा है। जयपुर मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को भी भारी बारिश का यह दौर जारी रहा सकता है। लगातार हो रही भारी बारिश के चलते रात में शहर की कई निचली बस्तियों में पानी भरने की सूचना है। बारिश नहीं रुकने के कारण और अधिक पानी भरने की आशंका में लोग रात भर सो नहीं सके। कई लोग रात भर अपना सामान बचाने और घरों से पानी निकालने में जुटे रहे। प्रशासनिक अधिकारी भी रात भर जगकर हालात पर लगातार नजर बनाए हुए थे।