मतदाता सूची के पुनरीक्षण करने के निर्देश जारी

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित
सवाई माधोपुर, । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य की विधानसभा निर्वाचक नामावली के अर्हता 1 जनवरी, 2024 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये गये है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी जीतेन्द्र सिंह नरूका की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित कर पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों तथा पुनरीक्षण अवधि के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी गई।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों के अन्तर्गत 20 दिसम्बर, 2023 से 5 जनवरी, 2024 तक मतदान केन्द्रों का सुव्यवस्थिकरण एवं पुर्नगठन, मतदाता सूची में मतदाताओ की इमेज (फोटो) की क्वालिटी में सुधार, मतदाता सूची एवं मतदाता फोटो पहचानपत्रों की विसंगतियां दूर करना, भाग एवं अनुभाग की सीमाओं की पुर्नरचना एवं मतदान केन्द्रों हेतु अनुमोदन प्राप्त करना, कन्ट्रोल टेबिल को अपडेट करना एवं पूरक एवं एकीकृत मतदाता सूची तैयार करने सम्बन्धी पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें :   बामनवास विधानसभा क्षेत्र में अवैध खनन की उच्च अधिकारियों की समिति से जाँच कराई जायेगी - खान मंत्री 

6 जनवरी, 2024 को एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। 6 जनवरी, 2024 से 22 जनवरी, 2024 तक मतदाता सूची में नाम जोडने सम्बन्धी दावे तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 20 जनवरी, 2024 शनिवार को नगरीय क्षेत्रों में वार्ड सभा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामसभा का आयोजन कर सम्बन्धित भाग की मतदाता सूची का पठन बूथ लेबल अधिकारी द्वारा किया जाएगा। 21 जनवरी, 2024 रविवार को विशेष अभियान की तिथि के अन्तर्गत बूथ लेबल अधिकारी प्रातः 9 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम जोडने, हटाने तथा संशोधन सम्बन्धी दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करेगें। मतदाता सूची करा अन्तिम प्रकाशन दिनांक 8 फरवरी, 2024 को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   शिक्षा अधिकारियों ने किया छात्राओं से संवाद

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से उनके दल की ओर से बूथ लेबल अभिकर्ता नियुक्त करने का आग्रह किया तथा मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन के सम्बन्ध में अपने सुझाव भी प्रस्तुत करने का अनुरोध किया। पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत पंजीकरण को सुनिश्चित करने के प्रशासन के प्रयासों में सहयोग करने का भी आग्रह किया।
बैठक में भारतीय जनता पार्टी की ओर से बलवीर सिंह, इंडियन नेशनल कांग्रेस की ओर से राधेश्याम मीना तथा कम्यूनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी की ओर से रामगोपाल गुणसारिया उपस्थित रहे।