ऑस्ट्रेलिया में भी कोवैक्सीन हुई मान्य

ऑस्ट्रेलिया में भी कोवैक्सीन हुई मान्य

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने यात्रा को लेकर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और चीन की बीबीआईबीपी-कोरवी को मान्यता प्रदान कर दी है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोवैक्सीन को अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है. कंपनी ने अप्रैल में इमरजेंसी यूज लिस्टिंग के लिए आवेदन किया था. बता दें, ऑस्ट्रेलिया में कोविशील्ड को पहले ही अनुमति मिल चुकी है.

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने कोयला क्षेत्र से स्त्री-पुरुष समानता तथा महिला सशक्तिकरण को और अधिक बढ़ावा देने का आग्रह किया

समाचार एजेंसी एएनआई में छपी एक खबर के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन ने कोवैक्सीन को मान्यता देने का फैसला किया है. इस नए फैसले के बाद कौवैक्सीन लगवाने वाले भारतीय यात्रियों को इंटरनेशनल उड़ान भरने में आसानी होगी. 12 साल या इससे ज्यादा उम्र के यात्रियों को ऑस्ट्रेलिया में आसानी से एंट्री मिल सकेगी. विभाग ने बताया कि TGA ने हाल ही में कोवैक्सीन के संबंध में अतिरिक्त जानकारी हासिल की थी.

यह भी पढ़ें :   मत्स्य विभाग ने खारे पानी के मत्‍स्‍यपालन के लिए गुणवत्‍तापूर्ण बीज उत्‍पादन पर वेबिनार आयोजित किया

वहीं, TGA ने चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म की तरफ से तैयार की गई बीबीआईबीपी-कोरवी को भी अनुमति मिल गई है. फिलहाल, सरकारी एजेंसी की मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में कॉर्मिनेटी, वैक्स्जैव्रिया, कोविशील्ड, स्पाइकवैक्स, जोनसेन, कोरोनावैक के नाम शामिल हैं.