आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय 29-30 सितंबर, 2022 को 2 दिवसीय स्वच्छ शहर संवाद और टेक प्रदर्शनी आयोजित करेगा

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के आठ साल पूरे होने के अवसर पर 17 सितंबर 2022 (सेवा दिवस) से 2 अक्टूबर 2022 (स्वच्छता दिवस) तक विषयगत कार्यक्रमों और गतिविधियों के लिए पूरे पखवाड़े तक स्वच्छ अमृत महोत्सव मनाने की घोषणा की है। इस संबंध में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2022 के अंतर्गत 29-30 सितंबर, 2022 को स्वच्छ शहर संवाद और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है।

 

इस संवाद में राज्यों व शहरों के वरिष्ठ अधिकारियों, क्षेत्र के भागीदारों, उद्योग के प्रतिनिधियों, एनजीओ और अकादमिकों आदि सहित 800 से अधिक प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी 29 सितंबर, 2022 को संवाद और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

यह कार्यक्रम राज्यों और शहरों को अपशिष्ट प्रबंधन में हाल के सभी विकासों की समझ से युक्त करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 की एक क्षमता निर्माण पहल है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी और प्रशासनिक चर्चाएं शामिल होंगी, जो विशेष रूप से नगरपालिका ठोस अपशिष्ट व तरल कचरे के प्रबंधन से संबंधित विषयों पर आधारित होंगी, जिससे राज्यों और शहरों को कचरा मुक्त स्थिति की दिशा में उनकी यात्रा में रणनीतियों, सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों व चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने में सक्षम बनाया जा सके। इसमें उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी और प्रशासनिक चर्चाएं शामिल होंगी, जो विशेष रूप से नगरपालिका ठोस अपशिष्ट और तरल कचरे के प्रबंधन से संबंधित विषयों पर आधारित होंगी, जिससे राज्यों और शहरों को कचरा मुक्त स्थिति की दिशा में उनकी यात्रा में रणनीतियों, सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने में सक्षम बनाया जा सके। इस संवाद में लगभग 16 राज्यों के वक्ता अपने अनुभव, शिक्षण और सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को साझा करेंगे। इसके अलावा यूएनडीपी, जीआईजेड इंडिया, यूएसएड, आईएफसी के क्षेत्र साझेदार और आईआईटी रुड़की, बार्क, सीएसई व टेरी आदि शैक्षणिक और शोध संस्थानों के विशेषज्ञ भी अपनी विशेषज्ञता व अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।

यह भी पढ़ें :   ग्राम व वार्ड सभाओं का आयोजन प्रभावी रूप से किया जाए- जिला निर्वाचन अधिकारी 12 व 18 नवम्बर को स्कूल व कॉलेजों में युवा मतदाताओं के पंजीकरण हेतु कैम्पों का होगा आयोजन

पूरे देश से कचरा प्रबंधन में बेस्ट-इन-क्लास मॉडल प्रदर्शित करने वाली टेक प्रदर्शनी भी संवाद का एक हिस्सा होगी। लगभग 35 तकनीक प्रदाता अपशिष्ट प्रबंधन में अत्याधुनिक तकनीक का प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन/स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं पर कार्य मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। इनमें आईटी व जीआईएस आधारित अनुप्रयोग, प्रयुक्त जल प्रबंधन, पैकेजिंग विकल्प व 3 आर (रिड्यूज-रिसाइकल-रियूज), नगरपालिका ठोस अपशिष्ट का प्रसंस्करण, मोबाइल व वहनीय इकाइयों, निर्माण व विध्वंस अपशिष्ट और उपचारात्मक उपाय शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   श्री राव इंद्रजीत सिंह ने कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के तहत एनएफआरए द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के प्रतिष्ठित दिवस समारोह के दौरान “प्रभावी स्वतंत्र निरीक्षण के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली वित्तीय रिपोर्टिंग की रूपरेखा” विषय पर संगोष्ठी का उद्घाटन किया

इसके अलावा कचरा मुक्त शहरों, आकांक्षी शौचालयों व प्रयुक्त जल प्रबंधन आदि सहित मिशन की पहल पर विषयगत अनुभवात्मक प्रदर्शनियां भी होंगी। राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर 30 सितंबर, 2022 को समापन सत्र में प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर 17 सितंबर, 2022 को शुरू की गई भारतीय स्वच्छता लीग (आईएसएल) अंतर-शहर स्वच्छता अभियान प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की जाएगी और उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

यह संवाद 1 अक्टूबर 2022 को ग्रैंड फिनाले का एक उपक्रम होगा, जब बहुप्रतीक्षित आजादी@75 स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। भारत की माननीया राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु इस अवसर की गरिमा बढ़ाएंगी और स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कारों की विभिन्न श्रेणियों के तहत शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शहरों व राज्यों को सम्मानित करेंगी। यह परिकल्पना की गई है कि ये पुरस्कार शहरों को और अधिक प्रेरित करने का काम करेंगे, जो तब अन्य शहरों को कचरा मुक्त शहरों के सामूहिक सोच का अनुपालन करने और इसे साकार करने का रास्ता दिखाएंगे।

****

एमजी/एएम/एचकेपी/एसएस