वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस एवं राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा 7 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं का शुभांरभ

देश की आज़ादी के 75 वर्षों के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की एक कड़ी के रूप में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा 6 सिंतबर 2021 से 12 सिंतबर2021 तक फूड प्रोसेसिंग सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत मंत्रालय द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

मंत्रालयद्वाराइसीक्रममेंवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस एवं राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेशऔरतमिलनाडु राज्य के 7 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं का आजशुभांरभ कियागया।

 

 

इन 7 परियोजनाओं की कुल लागत करिबन 164.46 करोड़ रूपयों की है। मंत्रालय द्वारा इन परियोजनाओं को 27.99 करोड़ रूपयों का अनुदान दिया गया है। इसके साथ ही इन सभी परियोजनाओं द्वारा प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 3100 लोगों को रोजगार मिलेगा व 16,500 किसान इससे लाभांवित होंगे।

इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस जी ने कहा कि मैं अत्याधुनिक प्रसंस्करण सुविधाओं के विकास के लिए इन परियोजनाओं के प्रमोटरों की भी सराहना करना चाहता हूं जो खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होंगेतथा संबंधित क्षेत्रों, आस-पास के क्षेत्रों के किसानों, उत्पादकों, प्रोसेसर और उपभोक्ताओं को अत्यधिक लाभान्वित करेंगा।

यह भी पढ़ें :   पेट्रोल पम्पों को रखना होगा पेट्रोल, डीजल एवं ऑयल का स्टॉक -पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव- 2021

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री जी ने कहा स्थानीय स्तर पर आधिक्य(सरपल्स) फसलों/उत्पादों का स्थानीय तौर पर उनकी प्रोसेसिंग हो जाए तो वह आदर्श स्थिति होगी और इससे सभी को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने प्रमोटर्स से बात करते हुए कहा कि हमारे उत्पाद की अंतराष्ट्रीय पहचान बनाने के लिए,हमारे ब्रांड की उपस्थिति नितांत आवश्यक है इसके लिए हम सभी को एक साथ मिलकर काम करना होगा।

जिन परियोजनाओं का आजशुभारंभ किया गया वह इस प्रकार हैं:-

परियोजना का नाम

जिला, राज्य

योजना

कुल लागत (करोड़ रूपयों में)

मंत्रालय द्वारा अनुदान (करोड़ रूपयों में)

पाखी बिजनेस प्रा. लि.

मेरठ, उत्तर प्रदेश

बी.एफ.एल. स्कीम

17.01

5.00

बीकानेरवाला फूड्स

गौतम बुद्ध  नगर, उत्तर प्रदेश

यूनिट स्कीम

67.92

5.00

मौर्या एक्वाक्स

पश्चिम गोदावरी, आंध्र प्रदेश

यह भी पढ़ें :   मूक बधिर बालिका से ज्यादती के प्रकरण में आखिर मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान करवाने में इतना विलंब क्यों?

कोल्ड चेन

44.77

9.83

मेसर्स एसकेएमएगप्रॉडक्ट एक्सपोर्ट (इंडिया) लिमिटेड

इरोड, तमिलनाडु

यूनिट स्कीम

19.99

5.00

सेमसन सी.एन. ओ. इंडस्ट्रीज़

तिरूपुर, तमिलनाडु

युनिट स्कीम

9.47

3.16

सेंटर फॉर एक्सलेंस इन ग्रेन साइंसज

तंजावुर, तमिलननाडु

आई.आई.एफ.पी.टी.

 

2.70

स्कूल ऑफ सेंसरी साइंस

तंजावुर, तमिलननाडु

आई.आई.एफ.पी.टी.

 

2.50

 

मंत्रालय द्वारा इसी क्रम में पीएमएफएमई योजनाकी लाभार्थी और अनपूर्णा फूडस् की उद्यमी‘सुधा महिपाल’की सफलताओं और उनके उद्यमी सफर की कहानी को’आत्मनिर्भर उद्यम की कहानी’ श्रृंखला मेंमंत्रालय के वेबसाइट पर प्रकाशन कियागया।

साथ ही मंत्रालय द्वारापंजाब के भटिंडा जिला में‘एक जिला एक उत्पाद’ के तहत‘शहद प्रसंस्करण’पर आधारितकार्यशाला का आयोजन भी किया गया। इसी कड़ी मेंमेघालय राज्य में 74 एसएचजी सदस्यों के लिए एसआरएलएम की जिला परियोजना प्रबंधन इकाई (डीपीएमयू) को 22.02 लाख रुपये की सीड कैपिटल राशि हस्तांतरित की गई और असम के 1250 एसएचजी सदस्यों के लिए 213 समुदाय-आधारित संगठनों को 2.01 करोड़ रुपये की सीड कैपिटल के तौर पर सहायता राशि हस्तांतरित की गई।

*****

एसएनसी / पीके / आरआर