इलेक्ट्रिक गाड़ियों और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की कीमत अगले 2 साल में बराबर होगी: नितिन गडकरी

इलेक्ट्रिक गाड़ियों और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की कीमत

अगले 2 साल में बराबर होगी: नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे बदलावों के चलते अगले दो सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की कीमत तेजी से घटेगी

रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मंगलवार को कहा कि टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे बदलाव और ग्रीन एनर्जी के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की कीमत में कमी आएगी और अगले दो साल में इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले गाड़ियों के बराबर होगी।

यह भी पढ़ें :   बेरोजगारों की बल्ले बल्ले, 6 महीने में 60 हजार पदों पर बंपर भर्तियां

लोकसभा में ‘वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए ग्रांट की मांग’ पर चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने यह भी कहा कि किफायती और स्वदेशी ईंधन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि इस तरह का ईंधन जल्द ही वास्तविकता बनेगा औेर प्रदूषण पर नियंत्रण होगा। केंद्रीय मंत्री ने सांसदों से कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्रों में सीवेज के पानी का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए पहल करें।

उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता वैकल्पिक ईंधन होगा। गडकरी ने कहा कि अधिक से अधिक दो साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी आएगी और इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के बराबर होगी।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways: डीआरएम इलेवन ने एडीआरएम को हराया, रोमांचक मुकाबले में पांच रनों से दी मात्र

गडकरी ने कहा, “मैं कह सकता हूं कि अधिकतम दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा के बराबर होगी। लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें लगातार कम हो रही हैं। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन और सोडियम-आयन बैटरी की केमिस्ट्री को विकसित कर रहे हैं। अगर पेट्रोल पर आप आज 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये खर्च करेंगे।”