इस सीजन की अलफांसो और केसर आम की पहली खेप जापान को निर्यात की गई

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) ने 26 मार्च, 2022 को ताजे आमों की इस सीजन की पहली खेप का मुंबई से जापान के लिए निर्यात किया। आम की अलफांसो और केसर किस्मों का यह निर्यात एपीईडीए के पंजीकृत निर्यातक मैसर्स बेरीडेल फूड्स (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मेसर्स लॉसन रिटेल चेन, जापान को किया गया। इन आमों को एपीईडीए (एपीडा) द्वारा अनुमोदित महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एमएसएएमबी) की सुविधा में उपचारित और पैक किया गया था।

भारत के दूतावास और जापान एण्‍ड इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्‍से के रूप में आज टोक्यो, जापान में आम उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लॉसन सुपर मार्केट्स के विभिन्न आउटलेट्स पर आम की प्रदर्शनी और आस्वादन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की

एपीडा ने वर्चुअल ट्रेड फेयर, फार्मर कनेक्ट पोर्टल, ई-ऑफिस, हॉर्टिनेट ट्रैसेबिलिटी सिस्टम, बायर-सेलर मीट, रिवर्स बायर-सेलर मीट, उत्पाद विशिष्ट अभियान आदि के आयोजन के लिए वर्चुअल पोर्टल के विकास के माध्यम से कई निर्यात प्रोत्साहन गतिविधियों और पहल की हैं। एपीडा राज्य सरकार के साथ मिलकर बुनियादी ढांचा तैयार करने और राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है।

एपीडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक सांविधिक निकाय है जो भारतीय कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नोडल एजेंसी है। यह बागवानी, फूलों की खेती, प्रसंस्कृत खाद्य, पोल्ट्री उत्पादों, डेयरी और अन्‍य कृषि उत्‍पादों के निर्यात को सुविधाजनक बनाने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें :   श्री जी. किशन रेड्डी 17 नवंबर को आइजोल में आयोजित उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए 10वें अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट को संबोधित करेंगे

एपीडा अपनी योजनाओं के विभिन्न घटकों जैसे बुनियादी ढांचा विकास, गुणवत्ता विकास और बाजार विकास के तहत निर्यातकों को सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा, एपीडा कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आयात करने वाले देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय ‘बायर-सेलर मीट (बीएसएम)’, वर्चुअल व्यापार मेलों का भी आयोजन करता है।

इसके अलावा वाणिज्य विभाग (डीओसी) विभिन्न योजनाओं जैसे निर्यात के लिए व्‍यापार बुनियादी ढांचा (टीआईईएस), बाजार पहुंच पहल (एमएआई) आदि के माध्यम से निर्यात में मदद करता है।

***

एमजी/एएम/आईपीएस/एसएस