Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा
Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा

Indian Railways: कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर यात्रियों से लूट, कोटा-पटना ट्रेन की घटना

Indian Railways: कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर यात्रियों से लूट, कोटा-पटना ट्रेन की घटना

Rail News: कोटा। कोटा-पटना ट्रेन में कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर यात्रियों से लूट का मामला सामने आया है। कोटा जीआरपी मामले की जांच कर रही है।
सूत्रों ने बताया कि यह घटना सोमवार रात की इंद्रगढ़ स्टेशन के पास की है। कोटा में पत्थरों काम करने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार के आधा दर्जन से अधिक श्रमिक कोटा से पटना ट्रेन से रवाना हुए थे। यह सभी लोग सामान्य कोच में बैठे हुए थे। कोटा से ट्रेन रवाना होने के बाद सभी ने कोल्ड ड्रिंक पी। इसके बाद यह श्रमिक यात्री अचेत हो गए। इस दौरान इंद्रगढ़ से पहले इन यात्रियों के बैग गायब हो गए। बैग में यात्रियों के मोबाइल, नकद राशि और कागजात रखे हुए थे।
सूचना मिलने पर भरतपुर जीआरपी ने सभी यात्रियों को ट्रेन से उतार कर अस्पताल में भर्ती कराया। यहां इलाज के बाद पुलिस ने मंगलवार को सभी यात्रियों को हावड़ा ट्रेन से उनके घर रवाना कर दिया।
सामान गुम होने की दी रिपोर्ट
भरतपुर जीआरपी को दी अपनी रिपोर्ट में यात्रियों ने बताया कि वह सुबह से भूखे-प्यासे थे। ट्रेन में उनकी दो-तीन यात्रियों से धक्का मुक्की हुई थी। इस दौरान उन्होंने कोल्ड ड्रिंक भी पी थी। इसके बाद वह अचेत हो गए और उनका सामान गायब हो गया।
कोटा मंडल की घटना होने के कारण भरतपुर जीआरपी ने मामले की रिपोर्ट कोटा जीआरपी थाने भेजी है। घटना की सूचना मिलने पर मंगलवार को इंद्रगढ़ पहुंचकर जीआरपी ने मामले की जांच भी की।
यह यात्री हुए शिकार
उत्तर प्रदेश ऐटा निवासी सिराज के कपड़े, 1800 रुपए नकद, पेन, आधार कार्ड एवं मोबाइल, उत्तर प्रदेश मैनपुरी निवासी मोहम्मद चांद के कपड़े, 800 रुपए नकद तथा पेन और आधार कार्ड, उत्तर प्रदेश इटावा निवासी राजू के पकड़े मोबाइल, फिरोजाबाद निवासी सनी के कपड़े मोबाइल और कागजात, बिहार वैशाली नगर निवासी नवीन कुमार के कपड़े, 17 हजार रुपए और कागजात, बिहार वैशाली नगर निवास आकाश कुमार 3500 रुपए नगद और डायरी आदि तथा भागलपुर बिहार निवासी पूरण मंडल का मोबाइल गायब हुआ है। यह सभी सामान यात्रियों के अलग-अलग बैग में रखा था। मामले में भरतपुर जीआरपी ने बताया कि कोच में भीड़ अत्यधिक होने से हो सकता है यात्रियों का सामान भीड़ में गुम हो गया हो। भीड-भाड़ में तेज गर्मी में भूखे पेट कोल्ड ड्रिंक पीने से यात्री अचेत हो सकते हैं।
यात्रियों की जान से खिलवाड़
सूत्रों ने बताया कि रेलवे को यात्रियों को अचेत होने की सूचना ट्रेन के इंद्रगढ़ स्टेशन पहुंचने से पहले ही मिल गई थी। इसके बाद भी यात्रियों को इंद्रगढ, सवाईमाधोपुर, गंगापुर और बयाना आदि किसी भी स्टेशन पर नहीं उतारा गया। यात्रियों को करीब चार घंटे बाद भरतपुर में उतारा गया। ऐसे में समय पर इलाज नहीं मिलने से अचेत यात्रियों के साथ कुछ अनहोनी भी हो सकती थी।
हालांकि पुलिस ने एक बार फिर से इस मामले को छिपाने की कौशिश की है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पुलिस ने कोटा स्टेशन से बच्चे के अपहरण के मामले को भी छुपाने की कौशिश की थी।
जीआरपी ने किया इनकार
उनके सामने ऐसी कोई घटना नहीं आई है। थाने में ऐसी कोई रिपोर्ट भी दर्ज नहीं है। वह मंगलवार को सारा दिन थाने में ही मौजूद थे। – चांदमल, उपाधीक्षक, कोटा जीआरपी