https://youtu.be/KPzBWqGb9gY
https://youtu.be/KPzBWqGb9gY

Gangapur City : राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत नगर परिषद द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का शक्ति वंदन कार्यक्रम विजय पैलेस में आयोजित किया गया।

Gangapur City : राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत नगर परिषद द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का शक्ति वंदन कार्यक्रम विजय पैलेस में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में सभापति शिवरतन अग्रवाल एवं आयुक्त रिंकल गुप्ता अथिति के रूप शामिल हुए।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती मां के चित्रपट पर दीप प्रज्ज्वलित कर की गई इसके बाद अतिथियों का स्वागत किया कार्यक्रम का मंच संचालन डॉक्टर सरिता बंसल ने किया कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बैग एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया। मंच पर आसीन सभी अतिथियों ने महिला सशक्तिकरण को लेकर अपने-अपने विचार व्यक्त किया।
इस अवसर पर सभापति ने बताया कि स्वयं सहायता समूह महिलाओं के बीच समूह की भावना का सृजन करना। महिलाओं को सचेतन बनाना और उनके सशक्तिकरण में सहायक बनना । महिलाओं को प्रोत्साहित करना और महिलाओं में बचत की आदत का सृजन करना तथा उनके अपने पूंजी संसाधन आधार के संग्रहण में सहायता करना । महिलाओं में सामूहिक निर्णय-निर्माण को विकसित करना।
आदरणीय प्रधान मंत्री जी ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया है इसके अलावा तीन तलाक को कानूनी रूप से खत्म कर देना हो या फिर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए महिलाओं को गैस सिलिंडर देना. पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पिछले 9 सालों में महिलाओं को सशक्त करने में सबसे आगे रही है. महिला आरक्षण बिल को इसी दिशा में एक कदम के तौर पर देखा जा रहा है.
सरकार ने 2020 में महिला अधिकारियों के लिए स्थायी कमीशन हासिल करने का रास्ता साफ कर दिया. इस तरह प्रमुख पदों पर महिलाओं की नियुक्ति का रास्ता साफ हुआ.
इस अवसर पर सभापति शिवरतन अग्रवाल, आयुक्त रिंकल गुप्ता, रेखा अग्रवाल, गिर्राज गुप्ता, कृष्ण कुमार, सावित्री शर्मा, डॉक्टर सरिता बंसल, कुशला खुंटेटा,रीना पालीवाल ,गीता देवी नरूका नीरज दीक्षित, नीरू यादव, राजेश मवई, जगदीश खटाना, विकास ठेकला, गोपाल धमोनिया, एन यु एल एम प्रभारी रामेंद्र शर्मा प्रियंका पाठक आदि उपस्थित रहे।