Hindaun: महिला की हत्या के मुलिजम वीरसिंह को तत्परता दिखाते हुये 48 घंटे में किया गिरफतार :-थाना सूरौठ की बड़ी कार्यवाही

महिला की हत्या के मुलिजम वीरसिंह को तत्परता दिखाते हुये 48 घंटे में किया गिरफतार :-थाना सूरौठ की बड़ी कार्यवाही

घटना का संक्षिप्त विवरण:-

ज्ञात रहे कि दिनांक 24.12.2023 को मन थानाधिकारी लोकेन्द्र चौधरी पुलिस निरीक्षक को जरिये मोबाईल सूचना मिली कि आपके थाना क्षेत्र के गांव वमनपुरा में एक महिला की हत्या कर दी है। उक्त सूचना पर मन थानाधिकारी मय थाना व चौकी जगर जाब्ता के रवाना होकर घटना स्थल गांव वमनपुरा पहुंचा। जहां एक महिला मृत अवस्था में खाट पर पडी हुई थी। मौके पर मृतक महिला की बेटी श्रीमती शारदा पत्नि श्री समयसिंह पुत्री स्व. रामखिलाडी उर्फ कल्ला जाति जाटव उम्र 30 साल निवासी चौबेकी थाना कैलादेवी जिला करौली ने मय अपने पति श्री समयसिंह पुत्र स्व. श्री बाबूलाल जाति जाटव उम्र 32 साल निवासी चौबेकी थाना कैलादेवी जिला करौली के एक तहरीरी रिपोर्ट इस आशय की पेश की कि मेरी मां पीतमबाई पत्नी स्व. राम खिलाड़ी उर्फ कल्ला उम्र 40 साल जाति जाटव गांव बमनपुरा में अकेली रहती थी मेरे भाई बाहर मजदूरी करते हैं आज दिनांक 24.12.2023 को सुबह करीब 8 बजे मेरे पीहर बमनपुरा से फोन करके बताया कि मेरी मां पीतमबाई को आज रात को घर के अंदर कमरे में हत्या कर दी गई है जिसकी लाश कमरा के अंदर खाट पर पड़ी हुई है। मेरी मां पीतमबाई की लाश मकान के अंदर कमरे में खाट पर पडी हुई है, जिसके नाक व मुंह से खून निकला हुआ ह एवं चेहरे व गर्दन पर चोट के निशान हैं। मुझे शक है कि मेरी मां पीतमबाई की हत्या बीरसिंह पुत्र मुकेदी जाती जाटव निवासी वमनपुरा ने की है जिसके साथ अन्य व्यक्ति भी दो हो सकते हैं। इत्यादि पर अभियोग सं० 476 / 23 धारा 302,450, 34 आईपीसी में पंजीबद्ध कर अनुसंधान मन थानाधिकारी द्वारा प्रारम्भ किया गया।

दौराने अनुसंधान घटना स्थल का बारीकी से नजरी निरीक्षण किया गया एवं घटना स्थल की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की गयी। एफएसएल टीम का मौके पर बुलाया गया एवं घटना स्थल से साक्ष्य एकत्रित किये गये। घटना स्थल के आस पडौसियान एवं ग्रामवासियान से पूछताछ की गयी एवं खुफिया तौर पर जानकारी एकत्रित की गयी महिला की हत्या के कारणों की सभी एंगलों से तफतीश की गयी। चूंकि अपराध गंभीर प्रकृति का एवं महिला संबंधी होने के कारण उच्चाधिकारियों से निर्देश प्राप्त कर प्रकरण हाजा के आरोपी की तलाश हेतु थाना स्तर पर टीम गठित कर आरोपी की शीघ्र दस्तायाबी हेतु निर्देश दिये गये आरोपी के छिपने की संभावित स्थानों पर तलाश की गयी।

दिनांक 28.12.23 को श्री राहुल कानिस्टेबल नं 208 श्री देशराज कानि नं 945 द्वारा दौराने तलाश आरोपी वीरसिंह जाटव को राधाकिशन मन्दिर जगर रोड खीप का पुरा में छिपा हुआ था जो दोनों कानि. को धमा देकर सरसों के खेत में भागने लगा जिसको दोनों कानिस्टेबलों द्वारा सरसों के खेत में से बडी मुश्किल से भागकर पकडा जिसे राधाकिशन मन्दिर पर पकड़ रखा था। उक्त सूचना पर मन थानाधिकारी लोकेन्द्र सिंह पुनि मय पिस्टल मय कारतूस मय जाप्ता श्री प्रहलाद सिंह सउनि कानि श्री सतीश ने 214, समयसिंह ने 1117, योगेश कुमार कानि नं 1060, मय यदुवीरसिंह कानि नं 945 मय जीप सरकारी चालक भंवरसिंह ने 457 के थाने से रवाना होकर राधा किशन मन्दिर जगर रोड खीप का पुरा पहुंचा श्री राहुल कानि में 208 श्री देशराज कानि नं 945 द्वारा पूर्व से दस्तयाब शुदा व्यक्ति से थानाधिकारी द्वारा नाम पता पूछा तो उक्त व्यक्ति ने अपना नाम वीरसिहं पुत्र स्व. श्री मुकन्दी उम्र 35 साल जाति जाटव निवासी वमनपुरा थाना सूरौठ जिला करौली होना बताया जो प्रकरण हाजा का मुख्य आरोपी है मुकदमा हाजा गम्भीर प्रकृति का होने से चौकी के दोनों कानिस्टेवल श्री राहुल नं 208 श्री देशराज कानि नं 945 को घटना के बाद से ही आरोपी तलाश व सुरागरसी हेतु लगाया हुआ था जिन्होने आज कडी मेहनत व लगन से सूचना एकत्रित कर डांग व पहाडी ईलाकों में तलाश कर मुकदमा हाजा के आरोपी वीरसिंह को पकड़ने में सफलता हासिल की है। उक्त दोनों कानिस्टेबलों का कार्य अति सराहनीय है एवं कर्तव्य निष्टा से मेहनत कर मुकदमा हाजा के आरोपी वीरसिह को पकड़ने में विशेष भूमिका रही है। हत्या जैसी गम्भीर प्रकृति के आरोपी को 48 घण्टे से पूर्व मुकदमा हाजा के आरोपी वीरसिह को पकड़ने में अहम भूमिका निभायी है। मुल० वीरसिंह को बाद अनुसंधान गिरफतार किया गया।