Sawai Madhopur : प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा ने सामान्य चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा ने जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के साथ शुक्रवार को राजकीय सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
प्रभारी सचिव ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, शुद्ध के लिए युद्ध, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, निरोगी राजस्थान अभियान, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर चिकित्सालय में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से प्रदान कर लाभांवित करने के निर्देश जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. बी.एल. मीना को दिए है। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था माकूल बनाए रखने के निर्देश चिकित्सालय के पीएमओ को प्रदान किए। डॉ. शर्मा ने चिकित्सालय के शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।
प्रभारी सचिव ने सामान्य चिकित्सालय के ब्लड बैंक, जांच लैब, भारतीय जन औषधीय केन्द्र, दवाई वितरण केन्द्र, आईसीयू वार्ड, प्रसव कक्ष का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने भारतीय जन औषधीय केन्द्र में मरीजों को कम दर पर मिलने वाली दवाइयों की जांच भी की। इसके साथ ही चिकित्सालय परिसर में होने वाली जांचों की व्यवस्थाओं को देखा और मरीजों के परिजनों से चिकित्सालय में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में संवाद भी किया।
प्रभारी सचिव ने चिकित्सालय परिसर में स्वायŸा शासन विभाग द्वारा संचालित इन्दिरा रसोई का भी निरीक्षण कर इन्दिरा रसोई में बनाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच की। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में संचालित इन्दिरा रसोई में भोजन कर रही वृद्धा से भोजन की गुणवत्ता के बारे में सवाल जवाब किए जिस पर वृद्ध महिला द्वारा इन्दिरा रसोई के भोजन को सहीं बताया गया। इसके साथ ही डॉ. शर्मा ने महिला से रात्रि विश्राम के बारे में पूछताछ की तो उन्होंने चिकित्साल के बरामदे में सोने की बात कहीं।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 1 इन्दिरा रसोई में भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी लेते प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 2 जांच करवाने आए मरीज के परिजन से बातचीत करते प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 3 चिकित्सालय की लैब का जायजा लेते प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा।
—000—
सार्वजनिक प्रयोजनार्थ भूमि आवंटित
सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने ग्राम कुशलपुर की 05.00 बीघा भूमि राजस्थान भू-राजस्व नियम, 1963 के अन्तर्गत एवं राजस्व (गु्रप-6) विभाग राजस्थान सरकार की अधिसूचना के क्रम में पटवार भवन एवं कानूनगों विश्रान्ति गृह के निर्माण के लिए राजस्व विभाग को शर्तो एवं निबन्धनों पर निःशुल्क आवंटित की है। वहीं बडा गांव सरवर की 0.10 हैक्टेयर भूमि राजस्थान काश्तकारी (सरकारी) नियम, 1955 के नियम 7 के तहत वर्गीकरण परिवर्तित करते हुए राजस्थान भू-राजस्व नियम, 1963 के अर्न्तगत एवं राजस्व (गु्रप-6) विभाग राजस्थान सरकार की अधिसूचना के क्रम में राजकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण के लिए चिकित्सा विभाग को शर्तो एवं निबन्धनों पर निःशुल्क आवंटित की है।
—000—
अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना में 15 दिसम्बर तक करें आवेदन
सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। कार्यालय उप निदेशक सामाजिक न्याया एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाईन ई-मित्र/एसएसओ आईडी के माध्यम से 15 दिसम्बर, 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उप निदेशक मीना आर्य ने बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में अध्ययनरत जिला मुख्यालयों पर संचालित समस्त स्नातक एवं स्नाकोत्तर (केवल शैक्षणिक पाठ्यक्रमों कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय हेतु) राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र (राजस्थान के मूल निवासी हो) जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराये पर लेकर अध्ययन कर रहे है उन छात्रों के लिए आवास, भोजन एवं बिजली-पानी इत्यादि सुविधाओं के लिए पुर्नभरण राशि के रूप में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजनान्तर्गत 2 हजार रूपए प्रतिमाह प्रतिवर्ष अधिकतम 10 माह के लिए दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत एससी, एसटी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस एवं माइनॉरिटी के छात्र जो राजकीय महाविद्यालय की स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्रों को योजना का लाभ देय होगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि श्रेणीवार छात्रों का विभाजन योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के एक हजार 500, अन्य पिछडा वर्ग एवं अति पिछडा वर्ग के 750, आर्थिक पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के पांच सौ विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत इच्छुक छात्र ई-मित्र/एसएसओ आईडी के माध्यम से पोर्टल पर जनाधार कार्ड के माध्यम से sje.rajasthan.gov.in एवं http;//SJMS.rajasthan.gov.in पर आमंत्रित किया जाएगा। आवेदन के लिए पात्रता/शर्तो के लिए जारी दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाईट http;//SJMS.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में सम्पर्क किया जा सकता है।
—000—
पालनहार योजना के तहत शैक्षणिक सत्र का करवाए वार्षिक सत्यापन
सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। पालनहार योजना में 2022-23 के सत्यापन चालू है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उप निदेशक मीना आर्य ने बताया कि सभी सत्यापन/नवीनीकरण से वंचित पालनहार लाभार्थी अध्ययनरत बच्चों को संबंधित विद्यालय में शाला दर्पण पोर्टल पर जुड़वाकर विद्यालय से अध्ययनरत प्रमाण-पत्र प्राप्त कर शीघ्र ही नजदीकी ई-मित्र पर अपना जनाधार कार्ड ले जाकर सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि सत्यापन के अभाव में पालनहार योजना के बच्चों को लाभ नहीं मिल पाएगा। साथ ही 2021-22 के सत्यापन से शेष रहे लाभार्थी भी विद्यालय से अध्ययन प्रमाण पत्र जारी करवाकर सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें जिससे गत वर्ष व वर्तमान सत्र का लाभ दिया जा सकें।
—000—
सखी वन स्टॉप सेन्टर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा
सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव ने शुक्रवार को सखी वन स्टॉप सेन्टर शहर सवाई माधोपुर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।
निरीक्षण के दौरान सखी वन स्टॉप सेन्टर पर स्टॉप की स्थिति, पीडित महिलाओं को दी जाने वाली विधिक सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, पीडित महिला के साथ हुई घटना के संबंध में पुलिस के प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने की कार्यवाही के संबंध में, मनोसामाजिक परामर्श, कुशल परामर्शदाता, पीडिता को अस्थाई आश्रय की सुविधा, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, पीडिताओं को दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था, गत माह में आश्रय प्रदान की पीडित महिलाओं आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।
साथ ही बतया कि सखी वन स्टॉप सेन्टर द्वारा पीडित महिलाओं को दी गई सहायता के संबंध में रजिटस्र आदि की जांच कर व्यवस्थाओं को सुधारने तथा सेनेटाईजर, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने एंव कैस वर्कर को पीडित महिलाओं को आश्रय की सुविधा उपलब्ध कराने, आश्रय में साफ-सफाई रखने, औढने व बिछाने की पर्याप्त व्यवस्था रखने के संबंध में हेतु निर्देश प्रदान किये।
इस दौरान सखी वन स्टॉप की प्रबन्धक कृतिका शुक्ला, सहायिका विनिता शर्मा, कैश वर्कर कन्नू जैन सहित अन्य उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 4 सखी वन स्टॉप सेन्टर का निरीक्षण कर जायजा लेती जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता।
—000—
एसआईपीएफ पोर्टल 3.0 से संबंधित प्रशिक्षण के लिए
ऑनलाइन कार्यशाला 22 नवम्बर को
सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा लॉन्च नवीन पोर्टल एसआईपीएफ वर्जन 3.0 पर जीपीएफ एवं राज्य बीमा संबंधी समस्त प्रकरणों का निस्तारण माह दिसम्बर, 2022 से ऑटोमेशन प्रोसेस के तहत किया जाएगा।
राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के सहायक निदेशक ज्ञान चन्द जैन ने बताया कि सवाई माधोपुर जिले से संबंधित विभागों के लिए एसआईपीएफ पोर्टल 3.0 से संबंधित प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन कार्यशाला 22 नवम्बर को दोपहर 12 बजे से दोपहर 1 बजे के मध्य आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में एसआईपीएफ पोर्टल वर्जन 3.0 पर समस्त आहरण वितरण अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किए जाने वाले बीमा, जीपीएफ एवं एनपीएस से संबंधित कार्य की जानकारी प्रदान की जाएगी। कार्यशाला में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को भाग लेना अनिवार्य है।
—000—
आजादी का अमृत महोत्सव एवं 8 साल सेवा सुशासन गरीब कल्याण पर
तीन दिवसीय प्रदर्शनी 24 से 26 नवम्बर तक
सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। आजादी का अमृत महोत्सव एवं 8 साल सेवा सुशासन गरीब कल्याण पर तीन दिवसीय प्रदर्शनीय एवं प्रतिदिन ज्ञानवर्द्धक मौखिक प्रश्नोत्तरी, फैन्सी ड्रेस, निबंध, पेन्टिंग, महेन्दी इत्यादि प्रतियोगिताएं 24 नवम्बर से 26 नवम्बर तक प्रातः 11 बजे से सांय 4 बजे तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खण्डार के खेल मैदान में आयोजित की जाएगी। विकास अनुभाग कलेक्ट्रेट के प्रभारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।
—000—