Sawai Madhopur : पात्र व्यक्तियों को मिले सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ: प्रभारी सचिव

सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।

प्रभारी सचिव ने कहा कि विभागीय अधिकारी उनके विभाग से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को दिलवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को आगामी तीन माह में उनके विभाग द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यो की कार्ययोजना बनाकर कल शाम तक जिला कलक्टर कार्यालय को भिजवाने के निर्देश प्रदान किए।

कार्मिकों की राजएसएसओ एवं राजकौशल अटेण्डेन्स मेनेजमेन्ट एप्लिकेशन से होगी उपस्थिति दर्ज:-

प्रभारी सचिव ने कहा कि उनके चौथ का बरवाड़ा एवं सवाई माधोपुर दौरे के दौरान विभिन्न संगठनों, व्यक्तियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, अस्पतालों एवं कार्यस्थल पर कार्मिकों के कार्यालय में विलम्ब से पहुंचने एवं कार्यालय में समय पर उपलब्ध न होने की शिकायत की गई थी। इस समस्या के निराकरण, विभागीय प्रक्रियाओं का डिजिटलिकरण करने एवं लोकसेवा प्रदायगी को और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के कर्मचारियों की दैनिक उपस्थिति दर्ज करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वार एक सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल एप्लिकेशन राजएसएसओ-एएमएस एवं राजकौशल विकसित किया गया है जिसका प्राथमिक उद्देश्य दैनिक आधार पर व्यक्तिशः उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता को समाप्त करना है।

उन्होंने बताया कि जीपीएस आधारित एप के माध्यम से जियो फैन्सिंग आधारित उपस्थिति दर्ज करने की प्रक्रिया की शुरूआत की जा रही है। विभागीय कार्मिकों द्वारा राजएसएसओ-एएमएस एवं राजकौशल एप्लिकेशन पर कार्यदिवस में निर्धारित राजकीय समयानुसार मार्कइन एवं मार्कआउट करना आवश्यक होगा। मोबाइल एप्लिकेशन में लॉगइन करने से पहले उपयोगकर्ता कार्मिक को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका नाम और पदनाम व मोबाइल नम्बर उसके एसएसओ आईडी प्रोफाइल में राजएसएसओ प्रणाली ीजजचेध्ध्ेेवण्तंरंेजींदण्हवअण्पद के अन्तर्गत इन्द्राज/संधारित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोकसेवक को आमजन/लाभार्थियों को सेवा प्रदान करनी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि एप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने की स्वैच्छा से स्वीकृति मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, महिला बाल विकास, चिकित्सा विभाग, विद्युत विभाग के साथ-साथ सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई है। इस प्रक्रिया को तीन चरणों में लागू किया जाएगा। प्रथम चरण में सभी अधिकारी अपना पदनाम एवं मोबाइल नम्बर एसएसओ आईडी प्रोफाइल में राजएसएसओ प्रणाली में इन्द्राज करेंगे। द्वितीय चरण में एक दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक इसका ट्रायल रन होगा। तृतीय चरण में 1 जनवरी, 2023 से सभी कार्यालयों में इसे लागू किया जाएगा।

20 स्कूलों, 20 अस्पतालों, 20 आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल सेन्टर के रूप में विकसित करने के निर्देश:- प्रभारी सचिव ने कहा कि तीन माह में 20 स्कूलों, 20 अस्पतालों और 20 आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं 14 उद्यानों को मॉडल के रूप में विकसित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को प्रदान किए गए है। उन्होंने कहा कि उनके तीन माह पश्चात के आगामी दौरे के दौरान इन सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, अस्पतालों तथा विद्यालयों का भ्रमण कर तीन माह में किए गए विकास कार्यो का कसौटी पर परखा जाएगा।

सरकारी योजनाओं में लाभ लेने वाले अपात्र व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश:- प्रभारी सचिव ने कहा कि सरकारी योजनाओं में अपात्र होते हुए भी फर्जी दस्तावेज एवं गलत आयु के प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले अपात्र व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई को प्रदान किए हैं। जिन राजकीय कार्मिकों ने सेवा में रहते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा येाजना का लाभ लिया है उनसे वसूली करने के निर्देश प्रदान किए गए है। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत अपात्र होते हुए योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति विशेष से भी वसूलने के निर्देश प्रदान किए है।

विनोबा बस्ती में रहने वाले लोगों को प्रमुखता से मिले सामाजिक सुरक्षा एवं सरकारी योजनाओं का लाभ:-  प्रभारी सचिव ने कहा कि विनोबा बस्ती में रहने वाली महिलाएं वैश्यावृत्ति में लिप्त हैं ऐसी महिलाओं एवं वैश्यावृत्ति में सहयोगी पुरूषों को समाज की मुख्यधारा में लाने की आवश्यकता है इसके लिए हमें उन्हें प्राथमिकता से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना होगा। उनकी बस्ती में सड़क, विद्युत, स्कूल, अस्पताल, उचित मूल्य की दुकान आदि की व्यवस्थान करनी होगी।

बैठक में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला, जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 5 बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा।

—000—

प्रभारी सचिव ने किया स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल सूरवाल का औचक निरीक्षण

सवाई माधोपुर, 18 नवम्बर। प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा ने शुक्रवार को स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल सूरवाल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मॉडल स्कूल सूरवाल के कक्षा कक्ष, कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास रूम, अटल टिंकरिंग लैब, पुस्तकालय, आर्ट एण्ड क्राफ्ट रूम, म्यूजिक रूम तथा विभिन्न विज्ञान प्रयोगशालाओं का निरीक्षण किया। प्रभारी सचिव ने छात्र-छात्राओं एवं स्टॉफ की विद्यालय में हो रही डिजिटल उपस्थिति जैसे नवाचारों के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 6 स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल सूरवाल में विज्ञान मॉडल का निरीक्षण करते प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा।

—000—