Sawai Madhopur : ग्राम पंचायत स्तरीय जन सुनवाई में जिला कलक्टर ने सुने आमजन के परिवाद

सवाई माधोपुर, 1 दिसम्बर। मुख्य सचिव राजस्थान के आदेशानुसार जिले की ग्राम पंचायतों में माह के प्रथम गुरूवार को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन किया गया। इसके तहत जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र श्यामपुरा एवं एण्डवा में जनसुनवाई कर आमजन के परिवाद सुने।
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य ध्येय अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सुशासन पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि जनसाधारण की समस्याओं के समाधान के लिए ग्राम पंचायत स्तर तक जनसुनवाई की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया गया है। आमजन की समस्याओं को प्रभावी रूप से निचले स्तर पर ही त्वरित निस्तारित किया जाए इसके लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई, पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जन अभाव अभियोग में प्राप्त परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण के साथ नियमित मॉनिटरिंग भी की जाए। जनसुनवाई की व्यवस्था को मजबूत करने से गांव-ढाणी तक के लोगों की समस्याओं का प्रभावी निराकरण सुनिश्चित हो सकेगा।
जनसुनवाई में ग्राम विकास अधिकारी से सरकार की फ्लैगशिप व अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए इस योजना से सभी ग्रामीणों से जुड़ने की अपील की। जनसुनवाई के दौरान श्यामपुरा के ग्रामीणों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए वर्तमान जगह पर भूमि आवंटन की मांग की तथा कृषि हेतु दिन के समय में विद्युत सप्लाई देने की मांग करते हुए कहा की यह क्षेत्र जंगल से सटा होने के कारण रात्रि के समय जंगली जानवरों का भय रहता है। इस लिए दिन में विद्युत की सप्लाई की जाए।
एण्डवा में भी की जनसुनवाई:- जिला कलक्टर ने भारत निमार्ण राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर  आमजन की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।
जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने ग्राम विकास अधिकारी से राज्य सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ली साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा कर जिन लोगों द्वारा योजना की किश्त लेने के बाबजूद भी आवास का कार्य प्रारंभ नहीं किया है उनसे वसूली के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने पालनहार योजना में पात्र आवेदनों के बारे में जानकारी ली इस पर पंचायत में केवल 7 ही आवदेन पात्र होना पाया गया इस जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारी को इसकी जांच करने के निर्देश दिए।
फोटो कैप्शन:- 1 पीआरओ 2 श्यामपुरा के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई करते जिला कलक्टर।
फोटो कैप्शन:- 1 पीआरओ 3 एण्डवा में जनसुनवाई करते जिला कलक्टर।
—000—
शहीद बाबूलाल मीना राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एण्डवा का किया औचक निरीक्षण
सफाई व्यवस्था माकूल नहीं होने पर प्रधानाचार्य को नोटिस देने के निर्देश
सवाई माधोपुर, 1 दिसम्बर। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने गुरूवार को शहीद बाबूलाल मीना राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एण्डवा का औचक निरीक्षण कर विद्यालय की व्यवस्थओं को जांचा। निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने स्कूल में साफ-सफाई व्यवस्थाओं में अभाव पाए जाने एवं अनुपयोगी सामाग्री के निस्तारण नहीं किए जाने पर नाराजगी जताते हुए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को दूरभाष पर प्रधानाचार्य को नोटिस देने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने विद्यालय में मिड डे मील योजना में दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता एवं सामाग्री की आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मिड डे मील प्रभारी को अनुपयोगी समाग्री के निस्तारण एवं साफ-सफाई व्यवस्था रखनें के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कक्षा-कक्ष में जाकर छात्रों से संवाद कर सवाल जवाब भी किए। उन्होंने बच्चों की क्लास में जाकर उनसे विद्यालय में मिलने वाले पोषाहार की गुणवत्ता के बारे में सवाल किए। वहीं अध्यापकों द्वारा बच्चों को दिए जाने वाले होमवर्क के बारे में जानकारी ली।
इस दौरान कलेक्टर विगत वर्षो के बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणामों की जानकारी ली बोर्ड पर वर्ष 2021-22 के परीक्षा परिणामों का अंकन नहीं होने एवं 10 वी बोर्ड का परीक्षा परिणाम कम रहने पर नाराजगी जाहिर करते हुए विगत वर्षो के परीक्षा परिणाम भी बोर्ड अंकित करवाने के निर्देश दिए।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डेरा का किया निरीक्षण:- जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डेरा का औचक निरीक्षण कर मेडिकल एवं साफ-सफाई  व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दवाई वितरण केन्द्र, नर्सिग स्टेशन, जांच लेब, आईसीयू वार्ड, प्रसव कक्ष का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला कलक्टर ने आपातकालीन सेवाएं, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जॉंच योजना सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था माकूल बनाए रखने के निर्देश प्रभारी को दिए। इसके साथ ही चिकित्सालय परिसर में होने वाली जांचों की व्यवस्थाओं को देखा और मरीजों के परिजनों से चिकित्सालय में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में संवाद भी किया। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की प्रगति की समीक्षा कर लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए।
फोटो कैप्शन:- 1 पीआरओ 4 मिड डे मील पोषाहार सामग्री की जांच करते जिला कलक्टर।
फोटो कैप्शन:- 1 पीआरओ 5 बच्चों से संवाद करते जिला कलक्टर।
फोटो कैप्शन:- 1 पीआरओ 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डेरा का निरीक्षण करते जिला कलक्टर।
—000—
जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मैनपुरा एवं अजनोटी में की जनसुनवाई
सवाई माधोपुर, 1 दिसम्बर। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने गुरूवार को पंचायत समिति सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायत मैनपुरा एवं अजनोटी में जनसुनवाई की।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ग्राम पंचायत मैनपुरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा किश्त प्राप्त करने के बाद भी अभी तक कार्य नही करवाने वालो के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के ग्राम सचिव को निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा योजना के तहत सी.सी. एवं इंटरलॉकिंग के प्रस्ताव भिजवाने के लिए कनिष्ठ तकनीकी सहायक को निर्देशित किया।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैनपुरा में खेल मैदान से अतिक्रमण हटाने, विद्यालय के जर्जर पड़े कमरों एवं भवन की मरम्म्त के प्रस्ताव भेजने के निर्देश संबंधित को प्रदान किए।
इसके साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत अजनोटी में आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बच्चों से संवाद कर उनकी नोट बुक वर्क बुक देखी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जनसुनवाई के दौरान उपस्थित अधिकारी एवं कार्मिकों को ग्राम वासियों की समस्याओं को निस्तारण करने के निर्देश दिए।
फोटो कैप्शन:- 1 पीआरओ 7 आंगनबाड़ी का निरीक्षण करते मुख्य कार्यकारी अधिकारी।
—000—