Sawai Madhopur: राष्ट्रीय बालिका दिवस विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

Sawai Madhopur: राष्ट्रीय बालिका दिवस विधिक जागरूकता शिविर आयोजित
सवाई माधोपुर, 24 जनवरी। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव महेन्द्र कुमार ढाबी द्वारा गीता देवी अग्रवाल राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सवाई माधोपुर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं अन्य आमजन को बताया कि बालिकाओं एवं महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों से उन्हें बचाने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों व अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से बालिका दिवस मनाया जाता है। देश की बेटी को सशक्त बनाने के लिए हर वर्ष 24 जनवरी को बालिका दिवस मनाया जाता है। 24 जनवरी को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री ने शपथ ली थी। देश की बेटी के इस सर्वोच्च पद तक पहुॅचने की उपलब्धि को प्रतिवर्ष याद करने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से 24 जनवरी का दिन महत्वपूर्ण माना गया।
साथ ही बताया कि बालिका दिवस का उद्देश्य समाज में लडकियों के साथ हो रहे भेदभाव के मनो भावना को समाप्त करना है। भारत के कई राज्य ऐसे है जहॉ पर लडकियोें की स्थिति काफी दयनीय है। वहॉ उन्हें जन्म से पहले ही मार दिया जाता है। इसी जनजागृति हेतु बालिका दिवस मनाया जा रहा है। साथ रालसा एवं नालसा द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर चीफ लीगल एड डिफेंस काउंसिल राधेश्याम जोगी, प्रधानाचार्य विनोद कुमारी मोड, कार्यक्रम प्रभारी मनीष कुमार शर्मा, उप प्रधानाचार्य दिनेश चंद शर्मा, अध्यापकगण रामोतार सिंह चौहान, अनिता कुमारी वर्मा आदि उपस्थित थे।