डीपीआईआईटी द्वारा पंजीकृत स्टार्ट-अप और दूरसंचार उत्पादों के परीक्षण एवं प्रमाणन के लिए पंजीकृत एमएसएमई को अपने उत्पादों के परीक्षण एवं प्रमाणन शुल्क में पूरी छूट मिलती है

दूरसंचार और संबंधित आईसीटी क्षेत्र के स्टार्ट-अप तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के इकोसिस्टम को समर्थन प्रदान करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी), जोकि  दूरसंचार विभाग (डीओटी) के तहत एक तकनीकी निकाय है, ने डीपीआईआईटी द्वारा पंजीकृत स्टार्ट-अप और टीईसी की स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत दूरसंचार उत्पादों के परीक्षण एवं प्रमाणन के लिए पंजीकृत एमएसएमई को उनके उत्पादों के परीक्षण एवं प्रमाणन शुल्क में पूरी छूट देकर बढ़ावा दिया है। यह छूट पांच  साल की अवधि के लिए वैध है और इससे महिला उद्यमियों द्वारा संचालित उद्यमों को भी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें :   स्टेशन मास्टरों ने किया विरोध-प्रदर्शन, डीआरएम को सौंपा ज्ञापन

इसके अलावा, फर्मों को पांच साल की अवधि के बाद अपने प्रमाणपत्रों को नवीनीकृत कराने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए, नवीकरण शुल्क में (उत्पाद श्रेणी के अनुसार 50 प्रतिशत से लेकर 95 प्रतिशत तक)  उल्लेखनीय कमी की गई है। उत्पाद हार्डवेयर के समान होने और टीईसी मानक / विनिर्देशों के मान्य रहने पर स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत मौजूदा प्रशासनिक शुल्क (उत्पाद श्रेणी I से लेकर X के आधार पर 10,000 रुपये या 20,000 रुपये) नवीकरण शुल्क के रूप में लिया जाएगा। उक्त नवीनीकरण प्रमाणपत्र 10 वर्षों की अवधि के लिए वैध होगा।    

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने 'टेक पावर्ड इंडिया के 8 साल' का ब्योरा साझा किया

****

एमजी/एएम/आर/डीवी