पंचायती राज राज्यमंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने पंचायतों में सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर मोहाली, पंजाब में राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया

केंद्रीय पंचायती राज राज्यमंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल और पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री श्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने ‘आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाले गांव’ पर थीम आधारित दृष्टिकोण के जरिए पंचायतों में सतत विकास लक्ष्यों (एलएसडीजी) के स्थानीयकरण पर राष्ट्रीय कार्यशाला का मोहाली, पंजाब में आज उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय कार्यशाला में देश भर से पंचायती राज संस्थाओं (पीआरआई) के लगभग 1,300 निर्वाचित प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

अपने संबोधन में श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने कहा कि गांवों के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता। ये सम्मेलन स्थानीय शासन और पंचायती राज संस्थाओं में एक्सचेंज कार्यक्रमों के जरिए राज्यों द्वारा अपनाए जाने वाले विचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान का अवसर प्रदान करता है। ये बुनियादी ढांचे के विकास में भी मददगार होगा।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : कांग्रेस के बाद अब भाजपा ने की विधायकों की बाड़ेबंदी।

 

श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों को बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है। उन्होंने आत्मनिर्भर गांवों के सपने को पूरा करने के लिए केंद्र की ओर से राज्यों को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा प्रदूषण मुक्त ऊर्जा प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर पंचायतें डिजिटल हो चुकी हैं। उन्होंने इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी को शामिल करते हुए समग्र दृष्टिकोण के साथ काम करने की जरूरत पर बल दिया।

 

केंद्रीय मंत्री ने प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे इस राष्ट्रीय कार्यशाला के जरिए विभिन्न विषयों में जमीनी स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को संस्थागत बनाने के लिए अपने अनुभव और इनोवेटिव मॉडल, रणनीतियां, दृष्टिकोण साझा करें। इस अवसर पर श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने एसडीजी के गीत और पुस्तिका का विमोचन किया और एक प्राइम ऐप और पीएसआरएलएम वेबसाइट लॉन्च की।

यह भी पढ़ें :   ब्राजील की फ़िल्में एनिम! आर्टे इंटरनेशनल एनिमेशन मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा

 

 

पंजाब के मंत्री गण – ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री श्री कुलदीप सिंह धालीवाल; सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अल्पसंख्यक और सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर; विद्युत मंत्री श्री हरभजन सिंह ईटीओ; खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मंत्री श्री लाल चंद कटारुचक; जल और आपदा प्रबंधन मंत्री श्री ब्रह्म शंकर जिम्पा; पर्यटन और सांस्कृतिक कार्यक्रम, निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री अनमोल गगन मान इस अवसर पर उपस्थित थे। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय के सचिव श्री सुनील कुमार, केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की सचिव श्रीमति विनी महाजन भी यहां उपस्थित थे।

 

****

एमजी/एएम/जीबी