विशेष अभियान 2.0 : स्वच्छता और सुशासन का मार्ग प्रशस्त करने का कदम

भारत सरकार ने 2 अक्टूबर 2022 को विशेष अभियान 2.0 शुरू किया। श्रम और रोजगार मंत्रालय के सभी संगठनों द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है। केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव तथा श्रम और रोजगार मंत्रालय की सचिव सुश्री आरती आहूजा मंत्रालय और क्षेत्रीय संगठनों के अधिकारियों के साथ विशेष अभियान 2.0 के तहत चलायी जा रही गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे हैं।

 

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सरकारी कार्यालयों और मंत्रालयों में लंबित मामलों का निपटारा सुनिश्चित करना है। इसके अलावा, इसमें आंतरिक निगरानी तंत्र को मजबूत करना और बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन के लिए अधिकारियों को रिकॉर्ड प्रबंधन और वास्तविक रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण के कार्य में प्रशिक्षित करना शामिल है।

विशेष अभियान 2.0 दो चरणों में चलाया जा रहा है- तैयारी चरण: 14 सितम्बर 2022 से लेकर 30 सितम्बर 2022 तक और कार्यान्वयन चरण: 2 अक्टूबर 2022 से लेकर 31 अक्टूबर 2022 तक। अभियान 2.0 के तहत फोकस क्षेत्रों में सांसद के निर्देश, राज्य सरकारों के निर्देश, अंतर-मंत्रालयी निर्देश, संसदीय आश्वासन, पीएमओ के निर्देश, इससे जुड़ी लोक शिकायत एवं अपील, रिकॉर्ड प्रबंधन और अनुपालन बोझ को कम करने तथा नागरिकों के लिए जीवन जीने में आसानी (ईज ऑफ लिविंग) को बढ़ावा देने हेतु मौजूदा नियमों और प्रक्रियाओं की समीक्षा शामिल है।

यह भी पढ़ें :   चालू चीनी सीजन 2021-22 में चीनी का उत्पादन पिछले चीनी सीजन की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक होने की उम्मीद है : केंद्र

स्वच्छता, मंत्रालय एवं सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में उपलब्ध जगह के प्रबंधन व सौंदर्यीकरण की व्यापक योजना व निगरानी को तैयारी चरण का हिस्सा बनाया गया। इस चरण में अन्य निगरानी योग्य मानकों के साथ कुल 1248 अभियान स्थलों की पहचान की गई। कार्यान्वयन चरण में, दैनिक आधार पर डेटा एकत्र किया जा रहा है और समस्याओं के त्वरित निवारण के लिए लंबित मामलों के निपटान के लिए एक विशेष अभियान (एससीडीपीएम) पोर्टल बनाया गया है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय में विशेष अभियान 2.0 के तहत अब तक की गई गतिविधियों की प्रगति रिपोर्ट इस प्रकार है:

 

 

विशेष अभियान 2.0 के दौरान श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा अपनाए गए कुछ नवीन और सर्वश्रेष्ठ कदम इस प्रकार हैं:

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट – 573 वां दिन

· दूरदर्शन की टीम द्वारा 115 साल पुराने डीजीएमएस कार्यालय (धनबाद) और आवासीय भवन, पुस्तकालय, बैठक हॉल आदि का फिल्मांकन। इसमें 100 साल से अधिक पुराने रिकॉर्ड की सुरक्षित अभिरक्षा करने वाले रिकॉर्ड रूम के साथ- साथ मूनीडीह कोलियरी में तैनात मोनोरेल मैन राइडिंग सिस्टम और डिजिटलीकरण की गतिविधियों को भी कवर किया गया।

· ईपीएफओ, गोरखपुर द्वारा लगभग 2000 वर्ग फुट क्षेत्र में बिखरे पुराने भवन के मलबे की सफाई के बाद इन-हाउस नर्सरी का प्रावधान और उसके बाद सैकड़ों औषधीय पौधों का रोपण।

· ईपीएफओ, गोरखपुर द्वारा कार्यालय के गेट से स्वागत क्षेत्र तक लगभग 200 मीटर लंबे पैदल मार्ग पर वृद्ध आगंतुकों को व्हीलचेयर की सुविधा प्रदान करना।

विशेष अभियान 2.0 अभी भी जारी है और इसका उद्देश्य सरकारी कार्यालयों में सभी लंबित मामलों की सफाई और त्वरित निपटान सुनिश्चित करना है।

*****

एमजी/एएम/आर/डीवी