उर्वरक विभाग द्वारा विशेष अभियान 2.0 से संबंधित पहल

उर्वरक विभाग अपने 9 सार्वजनिक उपक्रमों के साथ 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक ‘विशेष स्वच्छता अभियान 2.0’ चला रहा है और इस विशेष पहल में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। इस संबंध में उर्वरक विभाग के सचिव ने 25 अक्टूबर 2022 को उर्वरक विभाग के अधिकारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के सीएमडी/एमडी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 की वर्तमान में चल रही गतिविधियों में हुई प्रगति के संबंध में एक व्यापक समीक्षा बैठक की। उर्वरक विभाग और इसके प्रशासनिक नियंत्रण वाले सार्वजनिक उपक्रमों की गतिविधियों की समीक्षा की गई।

उर्वरक विभाग द्वारा देश भर में 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) का शुभारंभ ‘विशेष अभियान 2.0’ पहल के हिस्से के रूप में अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं में से एक है। 600 मौजूदा जिला स्तरीय खुदरा दुकानों को फिर से तैयार किया गया और किसानों को एग्री इनपुट्स और सेवाओं के मामले में अधिक सुविधाएं प्रदान की गईं। इन केंद्रों का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मेलन के अवसर पर किया। ये सभी केंद्र स्वच्छ परिसर और किसानों के लिए उन्नत सुविधाओं के साथ स्वच्छता अभियान 2 पहल के उत्कृष्ट उदाहरण बन गए हैं।

यह भी पढ़ें :   खाद्य और कृषि के लिए पादप आनुवंशिक संसाधनों पर अंतर्राष्ट्रीय संधि के तीसरे दिन, शासी निकाय की 9 वीं बैठक में प्लांट ट्रीटी के तीन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया

‘विशेष अभियान 2’ के तहत गतिविधियों की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी और समीक्षा रसायन और उर्वरक मंत्री तथा उर्वरक विभाग सचिव द्वारा की गई है। उर्वरक विभाग और उसके सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा रिकॉर्ड प्रतिधारण अनुसूची के अनुसार संसदीय आश्वासन, लोक शिकायतों के निपटान, सांसदों के संदर्भ, रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, कागजी कार्रवाई को कम करने, ई-कचरे का निपटान और कबाड़ आदि को कम करने के लिए पुरानी फाइलों की भौतिक और ई-फाइलों की समीक्षा तथा छंटाई की दिशा में प्रगति करने के प्रयास किए गए ताकि वे अपनी दक्षता और जगह में सुधार कर सकें। विशेष अभियान 2.0 की प्रगति की निगरानी एक समर्पित पोर्टल www.pgportal.gov.in/scdpm22 पर की जाती है और उर्वरक विभाग द्वारा नियमित आधार पर अपडेटेड जानकारी एससीडीपीएम पोर्टल पर अपलोड की जाती है।

यह भी पढ़ें :   किसान नेता भानु सिंह ने 3 कृषि कानून का किया समर्थन, बोले- 100% बेईमान है राकेश टिकैत, बॉर्डर पर फैला रहे आतंक

****

एमजी/एएम/पीके/वाईबी