स्थानीय उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किए गए कई प्रयासों से न केवल बड़े उद्योगों को बल्कि एमएसएमई को भी लाभ हुआ है: श्री पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने कहा, उद्योग ने स्थानीय उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किए गए कई प्रयासों को हाथों-हाथ लिया है, जिससे न केवल बड़े उद्योगों को बल्कि एमएसएमई को भी लाभ हुआ है। स्थानीय उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ाने और निर्यात को आगे बढ़ाने पर संचालन समिति (स्केल) की आज यहां समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन प्रयासों से देश में अधिक से अधिक रोजगार सृजन हो रहा है। बैठक के दौरान श्री गोयल ने दुनिया भर में वैल्यू चेन में मौजूदा अवरोधों के बीच विनिर्माण के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में स्थानीय उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए नवीन तरीकों की खोज करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इससे उभरती वैश्विक वैल्यू चेन में भारत की उपस्थिति बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें :   आधा दर्जन बदमाशों ने स्टेशन मास्टर पर किया जानलेवा हमला, बाल-बाल बची जान, देर रात की घटना

ऑटो कंपोनेंट्स, व्हाइट गुड्स (एसी, इलेक्ट्रॉनिक्स और टीवी), सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग, प्लास्टिक, फर्नीचर, साइकिल और ई-साइकिल, बैटरी, चमड़ा और जूते और मत्स्य पालन सहित विभिन्न क्षेत्रों के उद्योग और निर्यात प्रतिनिधियों ने इस विचार-विमर्श में भाग लिया।

एमओएस (वाणिज्य और उद्योग) श्री सोम प्रकाश, सचिव, डीपीआईआईटी, श्री अनुराग जैन और श्री राजीव सिंह ठाकुर, अपर सचिव, डीपीआईआईटी ने बैठक में भाग लिया। बैठक में भाग लेने वाले स्केल समिति के सदस्यों में डॉ. पवन गोयनका (अध्यक्ष, स्केल समिति), श्री चंद्रजीत बनर्जी, सीआईआई के महानिदेशक, श्री अरुण चावला, महानिदेशक, फिक्की, श्री दीपक सूद, महासचिव, एसोचैम, श्री दीपक बागला सीईओ, इन्वेस्ट इंडिया, श्री सलिल सिंघल, अध्यक्ष और एमडी, पीआई इंडस्ट्रीज, श्री शेषगिरी राव, जेएमडी और ग्रुप सीएफओ, जेएसडब्ल्यू स्टील, श्री अनिल अग्रवाल, अपर सचिव, डीपीआईआईटी, डॉ. अमिय चंद्रा, अपर डीजीएफटी, श्री मनीष शर्मा, अध्यक्ष, फिक्की इलेक्ट्रॉनिक्स और व्हाइट गुड्स मैन्युफैक्चरिंग कमेटी और अध्यक्ष और सीईओ, पैनासोनिक इंडिया प्रा. लिमिटेड, श्री विक्रम एस किर्लोस्कर वाइस चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, श्री जलज दानी, अध्यक्ष, एडवरब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और सह-प्रवर्तक, एशियन पेंट्स लिमिटेड और श्रीमती मनमीत के. नंदा, संयुक्त सचिव, स्केल और ब्रांड इंडिया सेल, डीपीआईआईटी (सदस्य संयोजक, स्केल समिति) शामिल थे।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री ने किसान के घर पर पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों (एमवीयू) का उद्घाटन किया।

****

एमजी/एमएम/एके