प्रधानमंत्री ने कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप में पूजा-अर्चना की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप में पूजा-अर्चना की। इससे पहले आज, प्रधानमंत्री ने भगवान बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी, नेपाल का दौरा किया और माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री श्री शेर बहादुर देउबा के साथ लुंबिनी मठ क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज के निर्माण के शिलान्यास समरोह में भाग लिया। श्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र और लुंबिनी में ध्यान हॉल में 2566वें बुद्ध जयंती समारोह में भी भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने मिलाद-उन-नबी पर लोगों को बधाई दी

एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि सरकार कुशीनगर में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अनेक उपाय कर रही है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा:

“कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप में प्रार्थना की। हमारी सरकार कुशीनगर में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अनेक उपाय कर रही है ताकि अधिक पर्यटक और तीर्थयात्री यहां आ सकें।”

यह भी पढ़ें :   आरपीएफ का लंबित वारंटों के निष्पादन के लिए 01.10.2022 से 31.10.2022 तक, महीने भर का पूरे देश में अभियान

Prayed at the Mahaparinirvana Stupa in Kushinagar. Our Government is making numerous efforts to boost infrastructure in Kushinagar so that more tourists and pilgrims can come here. pic.twitter.com/lWWFq8HCqs

*****

एमजी/ एएम/ एसकेएस/वाईबी