Indian Railways: रांवठारोड में टूटी रेल पटरी, बाल-बाल बची जयपुर सुपर

Indian Railways: रांवठारोड में टूटी रेल पटरी, बाल-बाल बची जयपुर सुपर

Indian Railways: रांवठारोड में टूटी रेल पटरी, बाल-बाल बची जयपुर सुपर
Rail News:  कोटा-रामगंजमंडी रेल खंड स्थित रांवठारोड स्टेशन के पास शुक्रवार को रेल पटरी टूट गई। इसके चलते मुंबई-जयपुर सुपरफास्ट ट्रेन गिरने से बाल-बाल बची। बाद में सूचना पर रेल पटरी की मरम्मत कर ट्रेन को धीमी रफ्तार से निकाला। अधिकारी पटरी टूटने के कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं।
सूत्रों ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 7:30 की है।
की-मैन रामेश्वर मीणा और महेंद्र मीणा अपनी ड्यूटी पर थे। इसी दौरान रामेश्वर को डाउन लाइन में जॉइंट के पास रेल पटरी टूटी नजर आई। इसी समय जयपुर सुपर ट्रेन के आने का समय हो गया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए लाल झंडी दिखाते हुए महेंद्र ने ट्रेन की दिशा में दौड़ना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में महेंद्र को ट्रेन आती नजर आई। लाल झंडी लहराती नजर आने पर खतरा भांपते हुए चालक राजेंद्र शर्मा ने तुरंत आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को मौके पर ही खड़ा कर लिया।
बाद में रामेश्वर की सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने पटरी की अस्थाई मरम्मत कराई। इसके बाद जयपुर सुपर ट्रेन को 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से निकला गया। जबकि अन्य ट्रेनों को 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से निकलने के आदेश जारी किए। दोपहर तक रेल पटरी को स्थाई मरम्मत का काम किया जा रहा था।
बड़ा हादसा टला
सूत्रों ने बताया कि समय रहते टूटी पटरी का पता चलने पर बड़ा हादसा टल गया। अगर रामेश्वर को टूटी पटरी दिखाई नहीं देती तो करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही जयपुर सुपर ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त भी हो सकती थी। हालांकि पर टूटी पटरी वाली जगह पर प्लेट बंधी हुई थी। पर तेजी से दौड़ती ट्रेन से प्लेट के नट-बोल्ट टूट भी सकते थे। इस घटना के चलते जयपुर सुपर ट्रेन मौके पर करीब आधे घंटे खड़ी रही।