ताउते तूफान के मद्देनजर अधिकारी समस्त व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें:. जिला कलक्टर करौली

ताउते तूफान के मद्देनजर अधिकारी समस्त व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें:. जिला कलक्टर
करौली, 17 मई। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ताउते चक्रवात के असर से दक्षिण राजस्थान में 18 मई तथा पूरे राजस्थान में 19 मई को कई स्थानों पर भारी बारिश तूफान बिजली गिरने की संभावना को देखते हुये जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने अधिकारियों को सतर्क एवं चाकचौबंद रहने के निर्देश दिये।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि तूफान बारिश आने की सम्भावना की सूचना को जिले के सभी लोगों को सतर्क किया जाये । वैसे तो लॉकडाउन लगा हुआ है फिर भी आमजन को आगाह किया जाये कि 19 मई को घरों से न निकलें किसी पेड या विद्युत लाइन के नीचे न बैठें।जिला कलेक्टर ने जिला क्विक रेसपोंस टीम को नागरिक सुरक्षा वॉलटिंयर्स के साथ सजगता और सामंजस्यता रखते हुये कार्य करने तथा जिला व ब्लॉक मुख्यालयों पर जाब्ता अलर्ट पर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि तूफान से बिजली के खम्बे, लाइन, पेड गिरने का खतरा है। उन्होंने किए गए सर्वे के दौरान क्षतिग्रस्त लाइनों की मरम्मत शीघ्र करने , कोई पेड बिजली लाइन से टच हो रहा है तो छंटाई करवा दें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी बीडीओ और नगर परिषद आयुक्त ऐसे भवनों की सूची तैयार कर उनका निरीक्षण करें ताकि बिजली, पानी की व्यवस्था रखें जहॉं ज्यादा मुश्किल हालात होने पर लोगों को रखा जा सकें। उन्होंले ऐसे राहत शिविरों को तैयार रखने के निर्देश दिए जिससे कि आपदा आने पर लोगों को राहत शिविरों में पंहुचाया जा सके, राहत शिविरों में पानी, बिजली व भोजन व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पेयजल सप्लाई में बाधा नहीं आनी चाहिये इसे पीएचईडी और जेवीवीएनल अधिकारी सुनिश्चित कर लें। उन्होने निर्देश दिये कि कोविड और गैर कोविड मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिये। इसके लिये सम्बंधित अस्पताल प्रभारी बैक अप की व्यवस्था रखेंए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट पर 24 घंटे इंजीनियर सुपरविजन कर रहे हैंए इनके साथ ही जेवीवीएनएल के अधिकारी भी पावर बैक अप की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। जिला कलक्टर ने इस संबंध में पुलिस अधीक्षक से भी ताउते तूफान के संबंध में राहत शिविर एवं लोगों को सुविधाऐं दिऐ जाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की।
जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि सभी सरकारी और निजी अस्पताल प्रबंधन को निर्देशित करें कि अस्पताल में पावर बैक अप रखेंए चाहे वहॉं ऑक्सीजनए वेंटीलेटर हो या नहीं हो। उन्होंने एम्बुलेंस मय ऑक्सीजन तैयार रखने के निर्देश दिये ताकि इमरजेंसी की स्थिति में भर्ती रोगियों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया जा सके।