रेलवे वर्कशॉप में पर्यावरण, ऊर्जा और जल संरक्षण में हुए बेहतरीन कार्य, मुख्य प्रबंधक आज देंगे कामों की जानकारी

रेलवे वर्कशॉप में पर्यावरण, ऊर्जा और जल संरक्षण में हुए बेहतरीन कार्य, मुख्य प्रबंधक आज देंगे कामों की जानकारी


कोटा। न्यूज. रेलवे वर्कशॉप ने पर्यावरण, उर्जा और जल संरक्षण में कई बेहतरीन काम किए हैं। शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में मुख्य कारखाना प्रबंधक मनीष कुमार गुप्ता पर्यावरण, ऊर्जा, जल संरक्षण, नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग और सामग्री की खपत को कम करने के लिए किए जा रहे नवाचारों पर अपना प्रस्तुतीकरण देंगे ।
मुख्यालय जनसंपर्क विभाग ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कान्फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री तथा राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस सेवन-आर कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य आने वाले भविष्य को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए रोड मेप तैयार करना है। इस कॉन्फ्रेंस में देश के बड़े औद्योगिक कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों द्वारा उनके अपने उद्योगों में किए जा रहे प्रयासों एवं सुझावो की नॉलेज शेयरिंग की जाएगी । रेलवे के प्रतिनिधि के रुप में मनीष कुमार गुप्ता शामिल होंगे। गुप्ता कारखाने में नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग, पौधारोपण के अलावा प्रयुक्त सामग्री को रि-यूज करने, रि-साइकल करने और रि-ड्यूज करने के संबंध में अभिनव जानकारी देंगे‌।
ज्ञातव्य है कि माल डिब्बा मरम्मत कारखाना राजस्थान राज्य में केंद्र और राज्य सरकारों के अधीन कार्यरत विभागों में एकमात्र इकाई है जिसे ग्रीनको गोल्ड रेटिंग से नवाजा गया है। यहां यह बताना भी प्रासंगिक होगा कि कारखाने को ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली के लिए आईएसओ 50001 प्रमाण-पत्र मिला है। इसके अलावा कारखाने को आईएमएस प्रमाणीकरण ( गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली) प्रमाण-पत्र भी मिले हैं। कारखाने को कार्यस्थल प्रबंधन प्रणाली के लिए यूके सर्टिफिकेशन लिमिटेड के द्वारा 5-एस प्रमाणीकरण भी प्रदान किया गया है।