Sawai Madhopur : बामनवास क्षेत्र के दौरे पर रहे – जिला कलक्टर

जन कल्याणकारी योजनाओं का आमजन को मिले अधिक से अधिक लाभ: जिला कलक्टर
सवाई माधोपुर, 7 अप्रैल। जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला बुधवार को बामनवास क्षेत्र के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने एसडीएम कार्यालय बामनवास एवं तहसील कार्यालय का निरीक्षएण कर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक कर बामनवास क्षेत्र की प्रगति की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड कार्यालय बामनवास का निरीक्षण के दौरान बकाया कार्यो के निस्तारण की स्थिति, नामांतरण, सीमाज्ञान, सीलिंग, सरप्लस भूमि, पेंशन कार्य एवं ऑनलाईन भूमि रिकॉर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर समस्याओं के निस्तारण के निर्देश उपखण्ड अधिकारी को दिये। साथ ही विभिन्न अनुभागों की फाइलों का निरीक्षण किया तथा फाइल निस्तारण, फाइल ट्रैंिकंग सिस्टम के सम्बंध में प्रभारियों को टिप्स भी दिये। उन्होंने एसडीएम कार्यालय में आये परिवादियों से बातचीत कर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बंध में फीडबैक लिया। इसके बाद तहसील कार्यालय बामनवास का निरीक्षण कर कानूनगो, पटवारी, राजस्व रिकॉर्ड रूम सहित अन्य कक्षों का निरीक्षण कर रिकॉर्ड दाखला, गैर खातेदारी से खातेदार के अधिकार एवं ऑनलाईन कार्यो को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के बाद जिला कलक्टर ने उपखण्ड कार्यालय में सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियो की बैठक लेकर राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार जानकारी ली। उन्होंने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को पेंडिंग कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कार्यालय परिसर को स्वच्छ रखने, गन्दगी नही करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ओला ने बैठक में बामनवास क्षेत्र के हैण्डपम्पों का सर्वे करवाने के निर्देश दिये। सर्वे के आधार पर 3 श्रेणी बनायी जायेगी, चालू हैंडपम्प, मरम्मत योग्य हैंढपम्प तथा बिल्कुल खराब हैंडपम्प। मरम्मत योग्य हैंडपम्पों की जल्द से जल्द मरम्मत करवाने तथा बिल्कुल खराब हो चुके हैंडपम्पों के स्थान पर नियमानुसार नये हैंडपम्प के प्रस्ताव भिजवाने के भी निर्देश दिये। इस संबंध में एसडीएम को पर्यवेक्षण करने तथा सर्वे रिपोर्ट के आधार पर रेंडमली वेरिफिकेशन करवाने के भी निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने रसद विभाग के अधिकारी से एनएफएसए में राशन ले रहे सरकारी कर्मचारियों को चिन्हित करने तथा अब तक चिन्हित सरकारी कर्मचारियो से हुई रिकवरी की की जानकारी प्राप्त कर रिकवरी में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार डीओआईटी के अधिकारी से अवैध वसूली करने वाले ई-मित्र संचालकांे के लाईसेन्स निरस्त करने, इसके लिये औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने आधार, जनाधार नामांकन, डेटा अपडेशन के सम्बंध में भी जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने जेवीवीएनएल के अधिकारियों से राज्य बजट घोषणा-2021-22 तथा 2022-23, किसान मित्र ऊर्जा योजना-2021 की प्रगति की जानकारी ली। कलक्टर ने नियमित बिल जमा नही करवाने वाले किसानों से समझाइश कर बिल जमा करवाकर इस योजना का लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने बिजली के ट्रांसफार्मर के आस पास साफ-सफाई करवाने तथा सुरक्षा मानकों की पूर्ण पालना के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ओला ने निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी के रिक्त पद, जिन्हें स्थानीय स्तर पर भर्ती कर भरा जाना है, को एक महीने के अन्दर भरने के निर्देश दिये।