जेएनपीटी ने कंटेनरों के आने-जाने की गतिविधि में 28.45 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की; अगस्त 2021 में 453,105 टीईयू कंटेनरों को उतारा-चढ़ाया

कंटेनरों को संभालने वाले देश के प्रमुख बंदरगाहों में शामिल जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) ने माल उतारने और लादने की गतिविधि में ऊंची छलांग लगाई है। उसने अगस्त 453,105 टीईयू (बीस फुट की समकक्ष इकाई वाले कंटेनर) का रिकॉर्ड बनाया। यह पिछले वर्ष की समान अविधि में 352,735 टीईयू की तुलना में 28.45 प्रतिशत की वृद्धि है। नावा शेवा (इंडिया) गेटवे टर्मिनल प्रा.लि. (एनएसआईजीटी) बंदरगाह ने अगस्त 2021 में 98,473 टीईयू को चढ़ाया-उतारा, जो इस बंदरगाह के चालू होने से अब तक की सबसे बड़ी गतिविधि है।

वित्त वर्ष 2021-22 के पहले पांच महीनों के दौरान जेएनपीटी में कंटेनर यातायात का परिमाण 2,250,943 टीईयू था, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 45.70 प्रतिशत अधिक है। वित्त वर्ष 2021-22 के पहले पांच महीनों के दौरान जेएनपीटी में कुल माल की लदाई और उतराई का परिमाण 30.45 मिलियन टन था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 21.68 मिलियन टन से 40.42 प्रतिशत अधिक है।

यह भी पढ़ें :   दिल्ली सीमा शुल्क विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रतिष्ठित सप्ताह समारोहों के हिस्से के रूप में पूर्वी किदवई नगर के दरिया खान पार्क तथा रजोकरी स्थित सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पेंटिंग/ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया

अगस्त 2021 के दौरान जेएनपीटी ने जमीनी कंटेनर गोदामों (आसीडी) से मालगाड़ियों के 500 डिब्बों में भरे 79,583 टीईयू माल को संभाला। कंटेनर ट्रेन ऑप्रेटरों (कॉन्कोर और निजी सीटीओ), रेलवे तथा सभी पोर्ट टर्मिनलों सहित सभी हितधारकों के बीच कार्यकुशलता और सहयोग ने जेएनपीटी में रेलगाड़ियों द्वारा लाये गये माल को संभालने में बहुत सुधार आया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में बैडमिंटन में कांस्य पदक जीतने के लिए पी वी सिंधू को बधाई दी

गत माह के दौरान कई अन्य पहलें की गईं। जेएनपीटी ने नौ ई-वाहनों को काम पर लगाया और बंदरगाह के परिचालन क्षेत्र में समर्पित चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया। यह पहल हरित बंदरगाह की दिशा में की गई है। इसके अलावा, बायो-गैस आधारित बिजली से जेएनपीटी का ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र चलाया जा रहा है। जेएनपीटी में हर समय हवा की गुणवत्ता कायम रखने के लिये एक समर्पित वेबसाइट भी शुरू की गई है। बंदरगाह में हर जगह आसान संपर्कता तैयार करने, एलएचएस-लेन आरओबी तथा जेएनसीएच-पीयूबी के पीछे सड़क के दूसरे चरण के निर्माण सहित कई अधोसंरचना परियोजनाओं को चालू कर दिया गया है।

****

 
एमजी/एएम/एकेपी/सीएस