तमिलनाडु के तिरूचिरापल्ली जिले में 1606 दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए वितरण शिविर का आयोजन

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एडीआईपी योजना के तहत ‘दिव्यांगजनों’ को सहायता व सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन किया गया। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) ने इस शिविर का आयोजन तमिलनाडू के करूर संसदीय क्षेत्र के तहत तिरूचिल्लापल्ली जिले के मनपराई के मस्तान स्ट्रीट स्थित आर वी महल में किया गया।

 

भारत सरकार के केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री ए नारायणस्वामी इस समारोह के मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने बेंगलुरू से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस शिविर का उद्घाटन किया। वहीं, इस दौरान शिविर स्थल पर करूर संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती एस ज्योति मणि, मनपराई के विधायक श्री पी अब्दुल समातु, तिरूचिल्लापल्ली के जिला अधिकारी श्री एम प्रदीप कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री ए नारायणस्वामी ने एक सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और माननीय प्रधानमंत्री की सोच सबका साथ, सबका विकास पर काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने देश में कमजोर वर्ग पर विशेष ध्यान देने के साथ समाज के हर एक समूह के समावेशी विकास के लिए मंत्रालय की विभिन्न पहलों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें :   बांग्लादेश में भारत-बांग्लादेश संयुक्त सैन्य अभ्यास की शुरूआत

करूर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर आयोजित मूल्यांकन शिविरों के दौरान योजनाओं का लाभ पाने वाले 1606 पात्र लाभार्थियों की पहचान 1.32 करोड़ रुपये के विभिन्न श्रेणियों के 2811 उपकरण प्रदान करने के लिए पहले से पहचान की गई थी।

 

तिरूचिल्लापल्ली (त्रिची) में आज आयोजित उद्घाटन वितरण शिविर में पहले से चिन्हित 618 दिव्यांगजन लाभार्थियों में 47 लाख रुपये मूल्य के 893 उपकरणों का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा बाकी के सहायता और सहायक उपकरण बाद में करूर संसदीय क्षेत्र में प्रखण्ड/तालुका स्तर पर वितरित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :   तीसरी लहर से बचाव के लिए  लगातार सावधानी रखना जरूरी ः मुख्यमंत्री

 

तिरूचिरापल्ली के विभिन्न स्थानों पर एक के बाद एक आयोजित शिविरों की एक श्रृंखला में कई सहायता व सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। इनमें 268 ट्राइसाइकिल, 237 व्हील चेयर, 30 सीपी चेयर, 560 बैसाखी, 199 वॉकिंग स्टिक, 47 रोलेटर, 48 स्मार्ट केन, 28 स्मार्ट फोन, 5 ब्रेल किट व दृष्टिबाधित के लिए 42 केन, 818 श्रवण यंत्र, बौद्धिक रूप से दिव्यांगों के लिए 191 एमएसआईईडी किट, 1 सर्वाइकल कॉलर, सेल फोन के साथ 36 एडीएल किट और 261 कृत्रिम अंग व कैलिपर शामिल हैं।

सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के दौरान कोविड-19 के फैलने की किसी भी आशंका को दूर करने के लिए भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

 

उपरोक्त ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ कार्यक्रम का वीडियो लिंक :

 **************

एमजी/एएम/एचकेपी