रक्षा मंत्रालय ने निजी क्षेत्र के तीन बैंकों को विदेशी खरीद में वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की मंजूरी दी

वित्तीय सेवा विभाग द्वारा सरकारी कामकाज में निजी क्षेत्र के बैंकों को शामिल करने की व्यवस्था किए जाने के बाद अब रक्षा मंत्रालय ने भी निजी क्षेत्र के तीन बैंकों- एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक को मंत्रालय द्वारा की जाने वाली विदेशी खरीद के संबंध में ऋण पत्र जारी करने और प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण करने का अधिकार दिया है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय की ओर से पीसीडीए ने हाल ही में नई दिल्ली में इन तीनों बैंकों के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने स्विस ओपन 2022 जीतने पर पी वी सिंधु को बधाई दी

अब तक रक्षा मंत्रालय को ये सेवाएं प्रदान करने के लिए केवल अधिकृत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का उपयोग किया जाता था। अब पहली बार निजी क्षेत्र के तीन बैंकों को भी रक्षा मंत्रालय ने विदेशी खरीद के लिए वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी है।

चयनित बैंकों को पूंजी और राजस्व पक्ष पर एक वर्ष की अवधि के लिए 2000 करोड़ रुपये के ऋण पत्र जारी करने की समवर्ती आधार पर (पूंजी और राजस्व दोनों के तहत प्रत्येक बैंक के लिए 666 करोड़ रुपये) अनुमति दी जा सकती है। इन बैंकों के प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी की जाएगी ताकि आवश्यक होने पर आगे कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें :   16 नवंबर को होगा शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन मुख्यमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

***

एमजी/एएम/एसएम/ओपी