श्री नितिन गडकरी ने भारतीय निर्माण उपकरण विनिर्माण उद्योग के लिए अनुसंधान और भविष्य के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी देने के लिए एक संगठन बनाने का आह्वान किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारतीय निर्माण उपकरण विनिर्माण उद्योग के लिए विशेष रूप से एक संगठन होना चाहिए जो अनुसंधान कर सके और भविष्य के लिए उपयुक्त तकनीक प्रदान कर सके क्योंकि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भारतीय ऑटोमोटिव अनुसंधान संगठन-एआरएआई की तरह भविष्य की योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। भारतीय निर्माण उपकरण विनिर्माता संघ-आईसीईएमए के वार्षिक सत्र 2022 को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस संगठन को बनाने में सहायता करेगा जो, भविष्य की प्रौद्योगिकी के विकास के लिए गुणात्मक रूप से सहायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने माननीय चमन लाल पर डाक टिकट जारी किया

मंत्री महोदय ने उपकरणों के अनुसंधान और विकास पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नवाचार उद्यमिता विज्ञान प्रौद्योगिकी अनुसंधान कौशल और सफल अभ्यास जिसे हम ज्ञान कहते हैं और ज्ञान का धन में रूपांतरण भविष्य है। उन्होंने कहा कि आर्थिक व्यवहार्यता के बिना प्रौद्योगिकी उपयोगी नहीं है। उन्होंने निर्माताओं से ईंधन दक्षता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। श्री गडकरी ने बाज़ार लागत बचत और प्रदूषण में कमी के लिए वैकल्पिक ईंधन के रूप में बायो एलएनजी, बायो सीएनजी और हाइड्रोजन के महत्व पर बल दिया। नवाचार और इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह बदलने का समय है और बिजली से चलने वाली जेसीबी का निर्माण शुरू किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : राजस्थान में नई आबकारी नीति लागू, 15,000 करोड़ कमाने का लक्ष्य।

मंत्री महोदय ने दीर्घकालिक योजना के लिए कुशल जनशक्ति, उपयुक्त प्रशिक्षण और सड़क सुरक्षा पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि यह उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती दे रहा है और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार कर रहा है।

पूरी जानकारी के लिए यहाँ देखें

 

****

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए